ऑनलाइन लीक हुए 42 करोड़ फेसबुक यूजर्स के मोबाइल नंबर

  • ऑनलाइन लीक हुए 42 करोड़ फेसबुक यूजर्स के मोबाइल नंबर
You Are HereGadgets
Thursday, September 5, 2019-1:52 PM

गैजेट डैस्क : फेसबुक एक बार फिर डाटा लीक के मामले को लेकर विवादों के घेरे में फंस गई है। लाखों-करोंड़ों फेसबुक यूजर्स के मोबाइल नंबर्स कम्पनी के ऑनलाइन डाटा बेस से लीक हो गए हैं। आपको बता दें कि यह वहीं नम्बर हैं जिन्हें यूजर्स ने अपनी फेसबुक ID के साथ लिंक किया हुआ था। 

  • Techcrunch ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 41.9 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के रेकॉर्ड्स वाले एक अनप्रटेक्टेड सर्वर का पता लगाया गया है जिसमें दुनिया भर के फेसबुक यूजर्स का डाटा और यूजर्स के मोबाइल नम्बर मौजूद हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक सर्वर में 1.3 करोड़ रेकॉर्ड्स अमरीका में रहने वाले फेसबुक यूजर्स के हैं। वहीं 1.8 करोड़ रेकॉर्ड्स यूके और करीब 5 करोड़ से ज्यादा रेकॉर्ड्स वियतनाम के यूजर्स के हैं। 

PunjabKesari

पासवर्ड प्रोटेक्टेड नहीं था सर्वर

इस अनप्रटेक्टेड सर्वर को पासवर्ड प्रोटेक्टेड नहीं किया गया था, यानी हैकर्स आसानी से यूजर्स का डाटाबेस एक्सैस करके जानकारी जुटा सकते थे। 

PunjabKesari

जांच में जुटी फेसबुक

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने कन्फर्म करते हुए कहा है कि सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने एक डाटाबेस को लेकर रिपोर्ट किया है और कम्पनी की टीम इस मुद्दे पर काम कर रही है। 

  • कम्पनी के प्रवक्ता ने CNN से कहा है कि डाटाबेस में कई ड्युप्लिकेट रेकॉर्ड्स भी मौजूद हैं। यह डाटाबेस पुराना है और यह जानकारी फेसबुक की ओर से किए गए बदलावों से पहले जुटाई गई है। फेसबुक ने पिछले साल ही दूसरे यूजर्स को फोन नंबर की मदद से खोजने का ऑप्शन हटा दिया था। फिलहाल किसी भी फेसबुक अकाउंट को इसकी वजह से कोई नुकसान पहुंचने की बात सामने नहीं आई है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh