कोरोना लॉकडाउन के चलते कार को सुरक्षित रखने के लिए फोर्ड इंडिया ने दिए कुछ टिप्स

  • कोरोना लॉकडाउन के चलते कार को सुरक्षित रखने के लिए फोर्ड इंडिया ने दिए कुछ टिप्स
You Are HereGadgets
Thursday, May 27, 2021-3:29 PM

ऑटो डेस्क: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते भारत के लगभग हर राज्य में इस समय लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे में लोगों के वाहन ज्यादातर समय पार्किंग में ही खड़े रहते हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए फोर्ड इंडिया ने कुछ टिप्स साझा किए हैं जिनकी मदद से आप लॉकडाउन के दौरान पार्क की गई अपनी कार की देखभाल कर सकते हैं।

  1. आपको सबसे पहले अपनी कार को एक शेड के नीचे पार्क करना चाहिए।
  2. अगर आपके पास शेड नहीं है तो ऐसी स्थिति में एक बेहतर क्वालिटी का कार कवर खरीदें, इससे आपकी कार का पेंट फेड होने से बच जाएगा।
  3. यदि कार लंबे समय तक चलाई नहीं जाती है तो इससे कार के टायरों में हवा का दबाव कम हो जाता है। इसी लिए नियमित रूप से टायर प्रेशर को चेक करें।
  4. कार को हमेशा समतल जमीन पर लंबे समय तक पार्क करें और हैंडब्रेक लगाने से बचें क्योंकि ब्रेक पैड और डिस्क/ड्रम के बीच टच प्वाइंट पर जंग लग सकता है, जिससे वह जाम हो सकती है, इसके बजाय व्हील चॉक्स का उपयोग करें या कार को पहले गियर में छोड़ दें।
  5. इसके ईंधन टैंक को कभी भी खाली न छोड़े क्योंकि इससे उसके अंदर जंग लग सकता है। इसके अलावा कम फ्यूल लेवल भी फ्यूल पंप पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।
  6. कार की बैटरी को डिस्कनेक्ट करना एक अच्छा विचार है। इसके अलावा आप टर्मिनलों और तार के सिरों को ग्रीस करने से इन्हें जंग लगने से बचा सकते हैं।
  7. अगर बैटरी को डिस्कनेक्ट नहीं कर रहे हैं, तो हर चौथे या पांचवें दिन कार को स्टार्ट करें।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh