कम दूरी का रास्ता तय करने के लिए बना खास e-bike

  • कम दूरी का रास्ता तय करने के लिए बना खास e-bike
You Are HereGadgets
Saturday, February 16, 2019-11:10 AM

- एक चार्ज में तय करेगा 64km का सफर

ऑटो डैस्क : अमरीकी कम्पनी जनरल मोटर्स ने अपने छोटे व पावरफुल ई-बाइक को पहली बार दुनिया के सामने शोकेस कर दिया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे फोल्ड किया जा सकता है, वहीं एक बार फुल चार्ज कर 64 किलोमीटर तक का रास्ता तय कर पाने में यह सक्षम है। कम्पनी ने बताया है कि इसके दो मॉडल्स को उपलब्ध किया जाएगा जिनमें से एक का नाम Meld होगा, वहीं दूसरे का नाम Merge रखा गया है। 

PunjabKesari

25 km/h की टॉप स्पीड

दोनों मॉडल्स में मिड ड्राइव इलैक्ट्रिक मोटर लगी है जिसके साथ कम्पनी द्वारा ही खास तैयार की गई बैटरी को लगाया गया है। चालक इसे 25 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड से चला सकते हैं यानी शहर के अंदर लोकल चलाने के लिए इसे काफी बेहतर माना जा रहा है।

PunjabKesari

स्मार्टफोन पर दिखेगी स्पीड

कम्पनी ने ARIV स्मार्टफोन एप्प को तैयार किया है जिसे स्मार्टफोन में इंस्टाल कर चालक उपयोग में ला सकता है। चालक को बस ई-बाइक की हैंडल बार पर स्मार्टफोन को अटैच करना होगा जिसके बाद एप्प ओपन करने पर आपका फोन ई-बाइक के साथ कनैक्ट हो कर स्पीड, बैटरी लैवल व आपने कितना रास्ता तय किया है इसकी जानकारी देगा। वहीं आप जरूरत पड़ने पर USB पोर्ट के जरिए अपने स्मार्टफोन को चार्ज भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

नया "Walk" मोड

ई-बाइक के दोनों मॉडल्स में खास "Walk" मोड दिया गया है जिसे एक्टिवेट करने पर आपको ई-बाइक साथ लेकर पैदल चलने में आसानी होगी क्योंकि यह मोड धीरे-धीरे ई-बाइक को आगे की ओर धकेलेगा जिससे आपको काफी सुविधा होगी। जनरल मोटर्स ने इन ई-बाइक्स की कीमत को लेकर बताया है कि इसके Meld वेरिएंट को 3,160 डॉलर (लगभग 2 लाख 25 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा, वहीं Merge वेरिएंट को ग्राहक 3,840 (लगभग 2 लाख 74 हजार रुपए) में खरीद पाएंगे। इन्हें सबसे पहले जर्मनी, बैल्जियम और नीदरलैंड्स में उपलब्ध करने की जानकारी दी है क्योंकि यहां लोग सबसे ज्यादा लोकल ट्रैवल करने के लिए ई-बाइक्स का उपयोग करते हैं। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में इसे अन्य देशों में भी उपलब्ध किया जाएगा। 

PunjabKesari


Edited by:Hitesh

Latest News