बिग बैंग थ्योरी के फाउंडर Georges Lemaitre को गूगल ने किया याद

  • बिग बैंग थ्योरी के फाउंडर Georges Lemaitre को गूगल ने किया याद
You Are HereGadgets
Tuesday, July 17, 2018-1:00 PM

जालंधर- आज गूगल ने विश्व प्रसिद्ध बेल्जियन एस्ट्रोनॉमर Georges Lemaitre की 125वीं जयंती पर डूडल बनाया है। Lemaitre को 1927 में मॉर्डन बिग बैंग थ्योरी तैयार करने के लिए जाना जाता है। इस थ्योरी में बताया गया था कि यूनिवर्स का जन्म छोटे “सुपर-एटम” के एक बड़े विस्फोट से हुआ था, जिसे आज हबल लॉ के नाम से जाना जाता है। इनका यह अनुमान हबल के आर्टिकल से 2 साल पहले 1927 में ही पब्लिश हो गया था।

 

PunjabKesari

 

Georges Lemaitre का जन्म

Georges Lemaitre का जन्म 17 जुलाई 1894 को बेल्जियम में हुआ था। 17 साल की उम्र में इन्होंने कैथोलिक यूनिवर्सिटी, ल्यूवेन से सिविल इंजिनियरिंग की पढ़ाई शुरू कर दी थी। उन्होनें ने यूनिवर्स के जन्म की ‘बिग बैंग थ्योरी’ को भी तैयार किया था जिसे वह अपनी ‘हायपोथेसिस ऑफ द प्रीमेवल एटम’ या ‘कॉसमिक एग’ कहते थे। 1936 में इनको पॉन्टिफिकल अकेडमी ऑफ साइंस के मेम्बर के तौर पर चुना गया था।

 

इसके बाद 1941 में इन्हें रॉयल अकेडमी ऑफ साइंस ऐंड आर्ट्स ऑफ बेल्जियम का सदस्य भी चुना गया था। इनके कई कार्यो के लिए इम्हें कई बार सम्मानित भी किया गया है। 20 जून 1966 को Georges Lemaitre का निधन हो गया था। दुनिया इनके द्वारा किए गए कार्यो के लिए उन्हें हमेशा याद रखेगी। 


Edited by:Jeevan

Latest News