अब गूगल पर लगा एंड्रॉयड यूजर्स के डाटा को चोरी करने का आरोप

  • अब गूगल पर लगा एंड्रॉयड यूजर्स के डाटा को चोरी करने का आरोप
You Are HereGadgets
Tuesday, May 15, 2018-6:25 PM

जालंधर-  हाल ही में फेसबुक से हुए डाटा लीक विवाद के बाद उसे दुनियाभर से अालोचनाअो का सामना करना पड़ रहा है। यूजर्स को अपने डाटा को सुरक्षित रखने की चिंता सता रही है। वहीं इसी बीच अब गूगल पर भी एंड्रॉयड यूजर्स के डाटा को चोरी करने का आरोप लगा है कि उसने ऑस्ट्रेलिया के 10 मिलियन यूजर्स के डाटा को चोरी किया है और उनकी गतिविधियों को भी ट्रैक किया है। सॉप्टवेयर कंपनी ओरेकल के एक अधिकारी ने दावा किया है गूगल हर महीने 1 जीबी के करीब यूजर्स का डाटा इकट्ठा कर रही है और उस डाटा को विज्ञापनदाताओं के पास पहुंचाया जा रहा है। इस डाटा की मदद से एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स के फोन पर तमाम तरह के विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं।

 

PunjabKesari

 

लोकेशन ऑफ होने के बाद भी ट्रैकिंग

वहीं ओरेकल ने गूगल पर आरोप लगाया है कि फोन में सिम कार्ड नहीं होने और लोकेशन ऑफ होने के बाद भी वह यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक करता है। इसके अलावा गूगल एंड्रॉयड फोन के आईपी एड्रेस, मोबाइल टावर और वाई-फाई कनैक्शन के जरिए भी यूजर्स की गतिविधियों पर नजर रखता है। 

 

गूगल ने दी प्रतिक्रिया

इस आरोप पर गूगल ने जवाब देते हुए कहा है कि इसके लिए यूजर्स की इजाजत ली जाती है। गूगल ने बताया कि इसके लिए उसकी अपनी प्राइवेसी पॉलिसी है। गूगल के मुताबिक वह अपने एंड्रॉयड यूजर्स की जिन जानकारियों को इकट्ठा करता है उनमें व्यक्तिगत जानकारी, डिवाइस की जानकारी, लॉग जानकारी और स्थान की जानकारी शामिल होती है। इस बयान के बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता आयोग ने कहा कि वह इस रिपोर्ट की जांच करेगा।

 

बता दें कि फेसबुक से हुए डाटा लीक के बाद अब एंड्रॉयड यूजर्स के डाटा चोरी होने की खबर से यूजर्स की चिंताए काफी बढ़ सकती है। अाने वाले समय में देखना होगा कि गूगल इस अारोप से कैसे निपटती है। 


Latest News