इस विवादित तकनीक पर काम नहीं करेगी गूगल

  • इस विवादित तकनीक पर काम नहीं करेगी गूगल
You Are HereGadgets
Monday, December 17, 2018-12:53 PM

गैजेट डेस्क- टेक्नोलॉजी दिग्गज गूगल ने कहा है कि वह विवादित फेशियल रिकॉग्निशन (चेहरा पहचानने की तकनीक) टेक्नोलॉजी पर काम नहीं करेगी। कंपनी के ग्लोबल अफेयर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष केंट वाकर ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इसकी जानकारी देते हुए कहा, 'कई अन्य तकनीक की कई तरह के इस्तेमाल की तरह फेशियल रिकॉग्निशन पर भी विचार करने की जरूरत है कि यह हमारे सिद्धांतों के अनुरूप हो और यह किसी भी तरह से हानिकारक ना हो।' बता दें कि इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने भी दुनियाभर की सरकारों से इस तकनीक को नियंत्रित करने का सुझाव दिया था।

PunjabKesariगूगल का बयान

इसके साथ ही केंट वाकर ने कहा कि कंपनी अन्य संस्थाओं के साथ इस तकनीक से जुड़ी चुनौतियों को पहचानने के लिए करेगी और साथ ही अन्य कंपनियों की तरह गूगल क्लाउड भी साधारण इस्तेमाल के लिए फेशियल रिकॉग्निशन का एपीआई जारी नहीं करेगा। वहीं हाल ही में  गूगल ने एक पेंटेट अप्रूव कराया है जो कि फेशियल रिकॉग्निशन को लेकर है। इसकी मदद से गूगल रिवर्स इमेज सर्च के जरिए फोटो की पहचान करेगा। गूगल के इस पेटेंट को लेकर ऑनलाइन प्राइवेसी के जानकारों का कहना है कि इसके लिए गूगल लोगों के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल करेगा।

PunjabKesariमाइक्रोसॉफ्ट का सुझाव 

बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने कहा कि तेजी से बढ़ती हुई इस फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक पर दुनियाभर की सरकारों को नजर रखना चाहिए और इसकी निगरानी के लिए कानून भी बनाने की जरूरत है।


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan