हैकर्स ने किया इंडियन हैल्थ केयर वेबसाइट पर अटैक, चोरी किए 68 लाख रिकॉर्ड्स

  • हैकर्स ने किया इंडियन हैल्थ केयर वेबसाइट पर अटैक, चोरी किए 68 लाख रिकॉर्ड्स
You Are HereGadgets
Friday, August 23, 2019-2:48 PM

गैजेट डैस्क : पूरी दुनिया में हैकिंग और डाटा चोरी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अमरीकी साइबर सिक्यॉरिटी फर्म FireEye ने  रिपोर्ट के जरिए जानकारी देते हुए बताया है कि हैकर्स ने भारत की एक हैल्थकेयर वेबसाइट पर अटैक किया है। इस दौरान हैकर्स द्वारा 68 लाख रिकॉर्ड्स चुराए गए जिनमें मरीजों से लेकर डॉक्टरों का डाटा भी शामिल है। 

PunjabKesari

हैकर्स ने निशाने पर भारतीय हैल्थ केयर वेबसाइट्स

साइबर सिक्यॉरिटी फर्म FireEye ने फिलहाल इस हैल्थ केयर वेबसाइट का नाम तो नहीं बताया लेकिन इतना जरूर कहा कि ज्यादातर चाइना-बेस्ड साइबर क्रिमिनल्स सीधे हेल्थ केयर ऑर्गनाइजेशंस से डाटा चुरा रहे हैं। अब भारत भी उनके निशाने पर है। सिक्यॉरिटी फर्म ने IANS के साथ शेयर की गई एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि fallensky519 नाम के हैकर ने फरवरी में इंडिया बेस्ड हैल्थ केयर वेबसाइट से 6,800,000 रेकॉर्ड्स चुराए हैं। इनमें मरीजों की पर्सनल जानकारी से लेकर डॉक्टरों की डिटेल्स भी शामिल हैं। 

  • आपको बता दें कि फायरआई थ्रेट इंटेलिजेंस की टीम ने अक्टूबर 2018 से लेकर मार्च 2019 के दौरान पता लगाया कि अंडरग्राउंड फोरम्स में इंडियन हैल्थ केयर से जुड़े कई डाटाबेस बिक रहे थे और इनमें से हर एक की कीमत 2000 डॉलर के करीब थी।

PunjabKesari

इस कारण चुराया जा रहा डाटा

साइबर सिक्यॉरिटी कम्पनी फायरआई ने कहा कि हैकर्स को सबसे ज्यादा दिलचस्पी इस बात का पता लगाने में है कि भारत में कैंसर का इलाज कितनी कीमत में हो रहा है क्योंकि चीन में कैंसर काफी तेजी से बढ़ रहा है। मेडिकल रिसर्च से जुड़े डाटा की मदद से चाइनीज कॉर्पोरेशन मार्केट में नई दवाएं लाई जा सकती हैं, ताकि मरीज का बेहतर इलाज किया जा सके। 

  • आपको बता दें कि चाइनीज हैकर्स पहले से ही स्मार्टफोन्स में सेध लगा कर डाटा चुराते रहे हैं, लेकिन अब हैल्थ सेक्टर में भी ऐसा ही देखने को मिल रहा है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh