लॉन्च के पहले ही महीने में ब्लास्ट हुई hyundai की इलेक्ट्रिक कोना

  • लॉन्च के पहले ही महीने में ब्लास्ट हुई hyundai की इलेक्ट्रिक कोना
You Are HereTop Stories
Monday, July 29, 2019-6:05 PM

ऑटो डेस्क : कनाडा के एक गेराज में hyundai की कोना इलेक्ट्रिक कार में आग लग गई जिसकी वजह से उसमें विस्फोट हो गया। इस पूरे मामले की जाँच मोंट्रियल फायर डिपार्टमेंट द्वारा की जा रही है। ब्लास्ट हुई इस कोना कार के मालिक ने कहा है कि उसने कार इसी साल मार्च के महीने में कार खरीदी थी। इस हादसे में किसी को चोट नहीं आई है हालाँकि यह ब्लास्ट इतना विस्फोटक था कि गाड़ी का दरवाज़ा सीधे निकलकर स्ट्रीट पर जा पहुँचा। 

PunjabKesari


hyundai ने इसी साल किया था लॉन्च 

दिग्गज कार निर्माता hyundai ने इसी साल 9 जुलाई को अपनी इलेक्ट्रिक कार कोना को लॉन्च किया था। इसकी एक्स-शोरूम प्राइस 25.30 लाख रुपये रखी गई है। 19 जुलाई तक कार निर्माता कंपनी ने 120 बुकिंग्स की पुष्टि की थी। भारत में यह कार 11 शहरों की 15 डीलरशिप्स में उपलब्ध है। 


कोना कार के टॉप फीचर्स संक्षेप में 

एक स्थायी-चुंबक synchronous इलेक्ट्रिक मोटर इस SUV कार में उपलब्ध है। यह 136 पीएस और 395 एनएम का पीक टॉर्क देती है। इसे शिफ्ट-बाय-वायर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है।

PunjabKesari

कोना कार में लिक्विड कूल तकनीक के साथ मोटर को पावर देने वाली 39.2 kWh लिथियम-आयन पॉलिमर बैटरी है। इसमें इको +, इको, कम्फर्ट और स्पोर्ट ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। यह केवल 9.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार देने में सक्षम है। कंपनी ने ब्रेकिंग के लिए पैडल शिफ्टर्स प्रदान किए हैं।

वाहन एक फुल रिचार्ज में 425 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। ऑटो दुनिया में एक तरफ इलेक्ट्रिक कारों की उपयोगिता पर बहस छिड़ी हुई है ऐसे में कोना इलेक्ट्रिक कार में ब्लास्ट की ख़बर ने दुनिया को फिर से इलेक्ट्रिक कारों के कांसेप्ट पर काम करने पर मज़बूर कर दिया है। 

 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey