अब आपके चेहरे को स्कैन कर काम करेगा ATM, इंटेल ने तैयार की नई तकनीक

  • अब आपके चेहरे को स्कैन कर काम करेगा ATM, इंटेल ने तैयार की नई तकनीक
You Are HereGadgets
Sunday, January 10, 2021-2:27 PM

गैजेट डैस्क: इंटेल ने एक नए फेशियल रिकग्निशन सिस्टम को तैयार किया है जोकि आपके चेहरे को स्कैन कर ATM का उपयोग करने की अनुमति देगा। इसके अलावा इस तकनीक के इस्तेमाल से आप स्मार्ट लॉक और घर के गेट आदि को तुरंत अनलॉक कर सकेंगे। इंटेल ने इस तकनीक को रियलसेंस आईडी (RealSense ID) नाम दिया है जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि यह गलत पहचान नहीं करेगी। इंटेल के मुताबिक, इसकी बिक्री वर्ष के पहले क्वार्टर में शुरू की जाएंगी। इसे भारत के अलावा कई अन्य देशों में एक प्रोडक्ट के रूप में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

PunjabKesari

यूजर्स को कैसे होगा इस तकनीक का फायदा

इस नई तकनीक के आने से ATM से पैसे चोरी होने का खतरा कम हो जाएगा। क्योंकि वर्तमान में जो ट्रेडिशनल ऑथेंटिकेशन का तरीका अपनाया जाता है उससे पैसे चोरी होने का खतरा बना ही रहता है। इंटेल का कहना है कि अगर यूजर के चेहरे में समय-समय पर बदलाव भी हो रहे हैं जैसे कि अगर व्यक्ति के मुंह पर दाढ़ी या मूंछ आ गई हैं तो भी यह तकनीक व्यक्ति के चेहरे को पहचान लेगी।

रियलसेंस आईडी तकनीक की खामी बस यह है कि यह तकनीक मास्क पहने हुए होने पर काम नहीं करेगी, लेकिन इससे पैसे चोरी होने का खतरा जरूर कम हो रहा है।

किस तरह काम करता है फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम

यह तकनीक चेहरे, आंख, मुंह के कॉम्बिनेशन से व्यक्ति की पहचान करती है। उसके चेहरे की एक 3D इमेज बनाई जाती है और फिर उसे डेटाबेस में सेव कर लिया जाता है।  रियलसेंस आईडी तकनीक को एक प्रोडक्ट के रूप में उपलब्ध किया जाना है। कीमत की बात करें तो इस डिवाइस की कीमत 99 डॉलर यानी करीब 7,300 रुपये होगी। यह इसके F455 पेरीफेरल की है वहीं, इसके F450 मॉड्यूल 10-पैक की कीमत 750 डॉलर यानी करीब 55,100 रुपये होगी। इस तकनीक की बुकिंग कंपनी ने शुरू कर दी हैं और इसकी डिलीवरी मार्च के पहले सप्ताह से शुरू की जाएंगी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News