4G डाउनलोडिंग स्पीड में जियो ने मारी बाजी, अपलोड में वोडाफोन-आइडिया निकली आगे

  • 4G डाउनलोडिंग स्पीड में जियो ने मारी बाजी, अपलोड में वोडाफोन-आइडिया निकली आगे
You Are HereGadgets
Monday, November 15, 2021-6:08 PM

गैजेट डेस्क: रिलायंस जियो 21.9 एमबीपीएस की 4जी डाउनलोड स्पीड के साथ एक बार फिर 4जी डाउनलोड रफ्तार के मामले में सेवा प्रदाताओं के बीच अक्टूबर 2021 में पहले नंबर पर रही। अक्टूबर के आंकड़ों के टेलीकॉम क्षेत्र की निजी क्षेत्र की प्रमुख तीनों कंपनियों जियो, वोडाफोन आईिडया और एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है पर जियो बाकी दो की तुलना में बहुत आगे है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकारण (ट्राई) द्वारा जारी अक्तूबर माह के आंकड़ों के मुताबिक जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस मापी गई। सितंबर माह के 20.9 एमबीपीएस के मुकाबले इसमें एक एमबीपीएस की तेजी दिखी। 

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान निजी क्षेत्र की तीनों प्रमुख कंपनियों की 4जी नेटवर्क की डाउनलोड गति बढ़ी है। इस मामले में रिलायंस जियो ने अपनी अग्रणी स्थिति बरकार रखते हुए औसत 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) को बड़े अंतर से पीछे रखा है। आकंड़ों के मुताबिक आलोच्य अवधि में एयरटेल नेटवर्क की डाउनलोड रफ्तार जियो की तुलना में 8.7 एमबीपीएस और वीआई इंडिया की जियो की तुलना में 6.3 एमबीपीएस कम रही।       

अक्टूबर में एयरटेल ने 13.2 एमबीपीएस 4जी डाउनलोड स्पीड दर्ज की है सितंबर के मुकाबले 1.3 एमबीपीएस का सुधार है। इसके बावजूद एयरटेल कई महीनों से तीसरे नंबर पर है। वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के विलय के बाद मई माह से ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से प्रकाशित करने शुरू कर दिए हैं। अक्तूबर में वी-आई इंडिया की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 15.6 एमबीपीएस नापी गई। वोडाफोन-आइडिया (वीआई) इंडिया के आंकड़ें बताते हैं कि अक्तूबर माह में कंपनी की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में 1.2 एमबीपीएस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। कंपनी लगातार दूसरी पोजीशन पर बनी हुई है। 

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक अक्तूबर माह में 4जी नेटवकर् की 5.2 एमबीपीएस अपलोड की गति के साथ एयरटेल तीसरे, 6.4 एमबीपीएस एमबीपीएस के साथ जियो दूसरे और 7.6 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया पहले स्थान पर रही। ट्राई नेटवर्क की औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर करता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh