Kawasaki बना रही हाइब्रिड इंजन वाली बाइक, कम खर्च में तय कर सकेंगे लम्बी दूरी का सफर

  • Kawasaki बना रही हाइब्रिड इंजन वाली बाइक, कम खर्च में तय कर सकेंगे लम्बी दूरी का सफर
You Are HereGadgets
Saturday, December 12, 2020-3:18 PM

ऑटो डैस्क: जापान की वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी हाइब्रिड तकनीक पर काम करने वाली बाइक का विकास कर रही है। कंपनी का मानना है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ने वाली है। ऐसे में कावासाकी पेट्रोल और इलेक्ट्रिक एनर्जी से चलने वाले हाइब्रिड इंजन पर काम कर रही है। कंपनी ने इस तकनीक का एक ट्रेलर भी जारी किया है जिसमे बताया गया है कि हाइब्रिड तकनीक के क्या फायदे हैं और यह कैसे काम करेगी।

 

कैसे काम करता है हाइब्रिड इंजन

हाइब्रिड इंजन आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस तकनीक की मदद से काम करता है। इस तकनीक पर आधारित बाइक सड़क की स्थिति के अनुसार अपनी परफॉरमेंस में बदलाव करने में सक्षम होगी। उदाहरण के तौर पर अगर बाइक हाईवे पर चल रही है तो यह अधिक पॉवर के लिए पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी, वहीं अगर बाइक शहर के ट्रैफिक में है तो यह इलेक्ट्रिक एनर्जी पर काम करेगी। इसके अलावा अगर बाइक पहाड़ी इलाकों में होगी तो इसमें पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक एनर्जी का भी इस्तेमाल होगा।

PunjabKesari

सड़क के अनुसार बाइक को किस पॉवर पर चलाना है यह बाइक का आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस सिस्टम तय करेगा। इस तकनीक से फ्यूल की बचत होगी साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।
 


Edited by:Hitesh

Latest News