मैनुअल गियर वाली कार चलाते समय रखें इन 5 बातों का खास ध्यान

  • मैनुअल गियर वाली कार चलाते समय रखें इन 5 बातों का खास ध्यान
You Are HereGadgets
Wednesday, November 18, 2020-5:22 PM

ऑटो डैस्क: आज के समय में बहुत सी कारें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आ रही हैं। ये कारें जाम जैसे हालात में बेहद कारगर हैं और इन्हें चलाने में थकान भी नहीं होती है, लेकिन ज्यादा तर लोगों के पास मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारें ही हैं।

अगर आप भी मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार ही चलाते हैं तो ड्राइविंग करते समय आपको इन पांच बातों का ध्यान रखना चाहिए...

स्टेयरिंग पर रखें अपने हाथ

कार चलाते समय ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वे एक हाथ स्टेयरिंग व्हील पर और दूसरा हाथ गियर लिवर पर रखते हैं। गियर लिवर पर हल्का सा दबाव गियरबॉक्स को नुकसान पहुंचता सकता है। ऐसे में स्टेयरिंग व्हील पर आपका हाथ घड़ी में सवा नौ या पौने तीन वाली स्थिति में ही होना चाहिए।

PunjabKesari

क्लच से पैर रखें दूर

ड्राइविंग करते समय कई लोग क्लच पर ही पैर रखी रखते हैं ताकि तुरंत गियर बदला जा सके, लेकिन आपको यह आदत तुरंत छोड़नी होगी। इस गलत आदत की वजह से आपको जल्द ही क्लच बदलने की नौबत आ सकती है। इसका यह भी नुकसान है कि अगर आपको ब्रेक लगाने की अनाचक जरूरत पड़ती है तो आपका अवचेतन मन ब्रेक लीवर दबाने की बजाय क्लच लीवर दबा देगा, जिससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।

PunjabKesari

हैंडब्रेक का करें इस्तेमाल

पहाड़ी रास्तों पर ड्राइविंग करने के दौरान अनुभवी लोग ढलान पर हैंडब्रेक का इस्तेमाल करते हैं। आमतौर पर ड्राइवर क्लच पैडल पर हल्के दबाव के साथ पैर रख लेते हैं जिससे उन्हें लगता है कि गाड़ी नियंत्रण में रहेगी, लेकिन इसकी बजाय हैंडब्रेक का इस्तेमाल करना चाहिए।

PunjabKesari

ढलान से गाड़ी उतारते समय हमेशा उसे गियर में ही रखें

कुछ लोग ढलान से गाड़ी उतारते समय गियर को न्यूट्ल में डाल देते हैं। लोग यह भी सोचते हैं कि इससे तेल की भी बचत होती है लेकिन ये बिल्कुल गलत है। न्यूट्रल में ड्राइव करने से गाड़ी पर इंजन का कंट्रोल नहीं रहता है, साथ ही इससे ब्रेक्स भी ओवरहीट हो जाती हैं। बेहतर है कि ढलान से कार उतारते समय उसे गियर में ही रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर कार को आसानी से कंट्रोल किया जा सके।

PunjabKesari

RPM पर बनाए रखें नजर

बहुत से लोग कार में लगे RPM मीटर को शोपीस समझते हैं, लेकिन इसके जरिए आप आपनी कार के इंजन की परफॉरमेंस को जान सकते हैं। RPM के ज्यादा होने का मतलब है कि आप कार के इंजन पर ज्यादा जोर डाल रहे हैं। बहुत से लोग कार चलाते समय ज्यादा RPM पर भी गियर नहीं बदलते हैं, लेकिन ये आदत इंजन के साथ-साथ गियरबॉक्स को भी खराब कर सकती है। इसलिए कम आरपीएम पर ही गियर बदलें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News