Kids Smartwatch को लेकर सामने आया प्राइवेसी इश्यू

  • Kids Smartwatch को लेकर सामने आया प्राइवेसी इश्यू
You Are HereGadgets
Thursday, February 7, 2019-10:29 AM

- वापस मंगवाने की हो रही अपील

गैजेट डैस्क : ऐसा पहली बार हुआ है कि बच्चों के लिए बनाई गई किसी डिवाइस में सुरक्षा खामियों का पता लगने के बाद उस पर एक्शन लिया जा रहा है। बच्चों के लिए बनाई गई Safe-KID-One स्मार्टवॉच को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं जिनमें कहा जा रहा है कि यह वॉच बैकएंड सर्वर के साथ कनैक्टिड है जो गलत तरीके से स्मार्टवॉच पर नियंत्रण किए हुए है। इसके जरिए बच्चे की लोकेशन हिस्ट्री और सेव किए गए फोन नम्बर्स को एक्सैस किया जा सकता है।

इस कारण बनाई गई थी ये स्मार्टवॉच 

Safe-KID-One स्मार्टवॉच को जर्मन की इलैक्ट्रोनिक्स कम्पीन ENOX द्वारा बनाया गया है। इस वॉच में बिल्ट-इन GPS ट्रैकर, बिल्ट इन माइक्रोफोन और स्पीकर आदि दिया गया है वहीं कालिंग और SMS टैक्स्ट फंक्शन की भी सुविधा है। इसे खास तौर पर माता-पिता द्वारा बच्चों को ट्रैक करने व उनसे बात करने के लिए बनाया गया था लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि इससे समाज को नुक्सान हो सकता है। 

आखिर क्यों हो रहा स्मार्टवॉच का विरोध

पिछले हफ्ते इस वॉच के जरिए RAPEX (रैपेड अलर्ट सिस्टम फार नोन फूड प्रोडक्ट्स) अलर्ट दिया गया था जोकि इसके लिए बनाई गई एप पर गया। इस एप को जिन लोगों ने इंस्टाल किया हुआ था उन्हें अलर्ट की नोटिफिकेशन आने से काफी समस्या हुई है। इसके बारे में डच की एक न्यूज वैबसाइट Tweakers द्वारा जब इस मुद्दे को उजागर किया गया तो यूरोपीय अधिकारियों को लगा कि बड़ी मात्रा में स्मार्टवाचिस को कम्पनी द्वारा रिकाल किया जाना चाहिए यानी कम्पनी उन्हें वापस मंगवा ले क्योंकि इससे प्राइवेसी का उल्लंघन हो रहा है। इसके बाद EU अथोरिटीज ने निर्देश देते हुए कहा है कि बड़ी मात्रा में स्मार्टवाचिस को रिकाल किया जाए यानी इसकी निर्माता कम्पनी उन्हें वापस मंगवा ले। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh