इस दीपावली पर खरीदने वाले हैं अपनी ड्रीम कार या बाइक तो शोरूम जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

  • इस दीपावली पर खरीदने वाले हैं अपनी ड्रीम कार या बाइक तो शोरूम जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान
You Are HereGadgets
Sunday, November 8, 2020-3:18 PM

ऑटो डैस्क: इन दिनों सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए लोग निजी वाहनों को प्राथमिकता दे रहे हैं। यही वजह है कि अक्तूबर में नवरात्रि और दशहरा के दौरान गाड़ियों की बिक्री में काफी इजाफा देखने को मिला है। अकसर लोग अपने ड्रीम वाहन को लेकर काफी उत्साहित होते हैं, लेकिन नई कार या बाइक खरीदना इतना भी आसान नहीं है, कि सोचा और खरीदने शोरूम पहुंच गए। ऐसे में आपको वाहन खरीदने के बाद पछतावा भी हो सकता है। इसी लिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि ड्रीम व्हीकल खरीदने से पहले कौन सी जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

फाइनेंशियल प्लानिंग है जरूरी

कार या बाइक खरीदने से पहले जान लें कि यह एक दो महीने का सवाल नहीं है। अधिकांश लोग लोन पर ही नया वाहन खरीदते हैं। इसलिए अपनी आय-व्यय को अच्छे से जांच लें। इसके अलावा आपको डाउन पेमेंट करने के लिए बजट तैयार करने की भी जरूरत है। आपको EMI लंबे वक्त तक चुकानी हैं और अगर आप किस्त का समय पर भुगतान नहीं करेंगे तो इसका असर आपके सिबिल स्कोर पर भी पड़ेगा। बुकिंग कराने से पहले EMI का पता कर लें और परिवार वालों या दोस्तों की सलाह भी आप ले सकते हैं।

दिखावे पर न जाकर अपनी जरूरत को देखें

कोई भी वाहन खरीदने से पहले अपनी जरूरत को देखें। रिसर्च के लिए आप ऑटोमोबाइल न्यूज़ या समाचार पत्र की मदद ले सकते हैं। यही रिसर्च आपके बेहद काम आएगी। इससे आपको इंजन क्षमता, माइलेज, ट्रासंमिशन (गियर बॉक्स) के बारे में अच्छे से जानकारी मिलेगी। क्योंकि शोरूम में सेल्सपर्सन केवल फायदे गिनाना जानता हैं, वे आपको अपने फायदे के लिए गलत वाहन भी बेच सकते हैं इसी लिए रिसर्च बहुत जरूरी है।

तय करें कि वाहन पेट्रोल आपके लिए ठीक रहेगा या डीज़ल 

कार खरीदने से पहले यह तय कर लें कि वाहन पेट्रोल या डीज़ल कौन सा होगा चाहिए। इसके अलावा आपको मैनुअल ट्रांसमिशन चाहिए या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यह भी तय कर लें। इंजन कंफिगरेशन की जानकारी लेने के लिए आप इंटरनेट का इस्तेमाल करें। ऑटोमोबाइल न्यूज़ आपके काफी काम आएंगी और ऑनलाइन रिव्यू पढ़ने से भी आपको काफी मदद मिलेगी। यह पहले ही तय कर लें कि आपको परफॉरमेंस, आराम या फीचर्स में से किसे प्राथमिकता देनी है।

खरीदने से पहले डिस्काउंट का करें पता

दीपावली पर नई गाड़ी या बाइक खरीदने से पहले यह पता कर लें कि इस पर कितना डिस्काउंट मिलेगा। इन दिनों कंपनियां अपने पूरे साल का टार्गेट पूरा करने के लिए आपको अच्छा ऑफर दे सकती हैं।

जरूर करें कार की टैस्ट ड्राइव

नई कार या बाइक खरीदने से पहले आंखें मूंदकर सेल्समैन पर भरोसा न करें। इससे पहले उस वाहन को लेकर अपनी जानकारी बढाएं। इसके अलावा टैस्ट ड्राइव जरूर लें। टैस्ट ड्राइव के दौरान हर तरह के रास्ते पर गाड़ी चलाएं, ताकि आपको इंजन की पावर, कंफर्ट लैवल और परफॉरमेंस का सही अंदाजा मिल जाए।

एक्सचेंज करते समय ध्यान में रखें ये बातें

कुछ लोग अपनी पुरानी गाड़ी को एक्सचेंज कर नई कार या बाइक खरीदते हैं। अगर आप पुराना व्हीकल एक्सचेंज करना चाहते हैं, तो इससे पहले पुरानी गाडियों के डीलर से अपनी गाड़ी का मूल्यांकन करवा लें। जहां आपको ज्यादा पैसे मिल रहे हैं वहीं अपने पुराने वाहन को बेचें। वाहन खरीदते समय अपने बजट के हिसाब से मॉडल, वेरियंट और इंजन कंफिगरेशन के लिए दृढ़ रहें, क्योंकि कई बार सेल्स पर्सन आपको महंगा मॉडल खरीदने के लिए जोर डालते हैं तो आपको उनकी बातों में नहीं आना है। उनकी बातों में आकर आप अपना बजट बिगाड़ सकते हैं। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि जो मॉडल आप खरीदने जा रहे हैं उसकी रीसेल वैल्यू कितनी है, ताकि जब आप उसे बेचने जाएं तो आपको अच्छी कीमत ही मिले।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News