अलर्ट: ऑनलाइन खोज रहे हैं नौकरी तो पहले पढ़ें ये पूरी खबर

  • अलर्ट: ऑनलाइन खोज रहे हैं नौकरी तो पहले पढ़ें ये पूरी खबर
You Are HereGadgets
Wednesday, May 13, 2020-6:20 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन के तहत अगर आप इस समय ऑनलाइन नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। देश के गृह मंत्रालय ने ऑनलाइन जॉब्स प्लैटफॉर्म के जरिए नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को बड़ी सलाह दी है। सरकार का कहना है कि ये जॉब पोर्टल्स निजी जानकारी जैसेकि नाम, जन्मतिथि, अड्रेस, जॉब डीटेल, सर्टिफिकेट डीटेल, मोबाइल नंबर और कई बार तो सरकारी पहचान पत्र भी मांगते हैं। इस तरह की वेबसाइट पर जानकारी भरने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप उस वेबसाइट की प्राइवेसी पॉलिसी देखें और प्लैटफॉर्म से जुड़ी ऑथेंटिसिटी की भी जांच करें।

PunjabKesari

आप जो जानकारीयां इन वेबसाइट्स पर भर रहे हैं उनका इस्तेमाल फिशिंग स्कैम्स के लिए भी किया जा सकता है। इसके अलावा इनकी मदद से आपका सोशल मीडिया अकाउंट तक हैक हो सकता है।  साइबर सेफ्टी और साइबर सिक्यॉरटी को लेकर जागरूक करने वाले भारत सरकार के ट्विटर हैंडल Cyber Dost ने इस बार में ट्वीट के जरिए लोगों को सलाह दी है।

 

इस बात का ध्यान रखना है बहुत जरूरी

इस ट्वीट में लिखा है कि जॉब सर्च पोर्टल पर रजिस्टर करने से पहले वेबसाइट से जुड़ी प्राइवेसी पॉलिसी को जरूर पढ़ें। इससे आपको पता चलेगा कि यूजर से किस तरह की जानकारियां ली जा रही हैं और प्लैटफोर्म उनका कैसे इस्तेमाल करेगा।

PunjabKesari

फर्जी जॉब ऑफर्स से रहें सावधान

इसके अलावा नागरिकों को फर्जी जॉब ऑफर्स से भी सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि इनके जरिए रजिस्ट्रेशन या ऐप्लिकेशन फीस यूजर से मांगी जाती है, जिसके बाद आपको चूना लग सकता है। इसी लिए आपसे गुजारिश है कि इस तरह के लालच में न पड़ें और सावधान रहें।

PunjabKesari

ये ठग और फ्रॉड फेक जॉइनिंग लेटर के जरिए लोगों को लालच दे सकते हैं। बड़ी कंपनियों और सरकारी संस्थाओं में नौकरी देने वाले इस तरह के लालच में ना पड़ें और सावधान रहें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News