मारुती सुजुकी की Jimny SUV नहीं होगी भारत में लॉन्च , जानिये क्या है वजह

  • मारुती सुजुकी की Jimny SUV नहीं होगी भारत में लॉन्च , जानिये क्या है वजह
You Are HereGadgets
Tuesday, September 17, 2019-6:10 PM

ऑटो डेस्क : भारतीय मोटर वाहन निर्माता, मारुति सुजुकी ने पुष्टि की कि यह भारत में जिम्नी एसयूवी लॉन्च नहीं करेगी। दूसरी पीढ़ी की जिप्सी जिसका नाम जिम्नी है एक 3-डोर एसयूवी मॉडल है, जिसे कंपनी भारतीय बाजार के लिए उपयुक्त नहीं मानती है। ऑटोकार प्रोफेशनल इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी ने पुष्टि की कि 3-दरवाजा बाजार बहुत नया है और फिलहाल इसके कई खरीदार नहीं हैं। जिम्नी के 5-डोर वर्जन को विकसित किया जा सकता है, हालांकि, बाजार में ऐसे वाहनों की मांग की तुलना में मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए आवश्यक निवेश अधिक होगा।

 


Jimny SUV नहीं होगी लॉन्च तो भारतीय खरीदारों का हो जायेगा ऐसा हाल !

 

मारुति सुजुकी जिम्नी इंडिया लॉन्च कैंसल जानकारी

 

सुजुकी जिम्नी वर्तमान में विभिन्न देशों में बेची जाती है और अपने कॉम्पैक्ट और गो-एनीवेयर डिजाइन के कारण, उत्साही कार लवर्स के बीच बहुत लोकप्रियता हासिल की है। जिम्नी ऑफ-रोड एसयूवी दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है: एक 660cc ट्रिपल-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन केवल जापानी बाजार में बेचा जाता है और 1.5-लीटर 4-सिलेंडर के-सीरीज़ स्वाभाविक रूप से वैश्विक बाजारों के लिए पेट्रोल इंजन मॉडल है।

 

ऑफ-रोडर को पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या वैकल्पिक चार-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर यूनिट के साथ पेश किया जाता है। चार-पहिया-ड्राइव ट्रांसफर केस और कम रेंज ट्रांसमिशन जैसे अन्य ऑफ-रोड मैकेनिकल को चित्रित किया जाता है, जिससे उन खुरदरे इलाकों से निपटने में मदद मिलती है।

 

Image result for maruti suzuki jimny

 

जिम्नी का पहला मॉडल अपनी पुरानी पीढ़ी में बेहद मशहूर थी जिसे जिप्सी कहा जाता है। भारत में आज भी यह एक प्रतिष्ठित वाहन है। जिप्सी बहुत बहुमुखी थी और कई पर्पस के लिए यूज़ की जाती थी। जैसा कि लोग भारत में जिम्नी ऑफ-रोड एसयूवी के लॉन्च का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे लेकिन कंपनी को लगता है कि वह अभी इसके लिए तैयार नहीं है और इसकी वजह से उसने कई उत्साही लोगों के दिलों को तोड़ दिया है जो इसे खरीदना चाहते थे। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey