मारुति सुजुकी भारत में लॉन्च करेगी धांसू स्टाइल वाली तीन गाड़ियां, SUV और सब-4 मीटर रेंज में मचाएंगी धमाल

  • मारुति सुजुकी भारत में लॉन्च करेगी धांसू स्टाइल वाली तीन गाड़ियां, SUV और सब-4 मीटर रेंज में मचाएंगी धमाल
You Are HereGadgets
Wednesday, June 22, 2022-2:42 PM

ऑटो डेस्क: देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki का जलवा आज भी बरकरार है।  भारतीय सड़कों पर कंपनी की कारों की बादशाहत अभी भी बनी हुई है। लोगों की पहली पसंद मारुति सुजुकी ही होती है। पिछले साल 2021 में देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 गाड़ियों में मारुति सुजुकी की कारें ही अव्वल रही हैं। टॉप-10 बेस्ट सेलिंग कारों में सात कारें मारुति सुजुकी फैमिली की रही हैं।

PunjabKesari

इस साल, कंपनी दो नई एसयूवी - नई ब्रेजा और एक मिड-साइज की एसयूवी लॉन्च करेगी, जिसका कोडनेम YFG (वाईएफजी) होगा। वहीं अब Maruti Suzuki अगले एक या दो वर्षों में देश में नई एसयूवी की एक विस्तृत रेंज पेश करने की तैयारी में है। 

PunjabKesari

वहीं 4-मीटर रेंज में Jimny की शुरुआत होगी। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी दो अलग-अलग स्टाइल की सब-4-मीटर एसयूवी भी तैयार कर रही है। ये एसयूवी 2023 में लॉन्च होंगी और इनकी बिक्री नई Brezza के साथ की जाएगी। 

PunjabKesari

30 जून को लॉन्च होगी मारुति सुजुकी  नई ब्रेजा


30 जून को मारुति सुजुकी देश में नई ब्रेजा लॉन्च करने जा रही हैं।लाॅन्च से पहले कंपनी ने आधिकारिक तौर पर नई ब्रेजा की बुकिंग शुरू कर दी है। नई ब्रेजा को ग्राहक 11,000 रुपए की अग्रिम राशि में बुक कर सकते हैं।  नया मॉडल नए इंजन-गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ ऑल-न्यू डिजाइन और फीचर-लोडेड इंटीरियर के साथ आएगा।

 PunjabKesari


नई ब्रेजा वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ एक बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, रियर एसी वेंट के साथ ऑटोमैटिक एसी, क्रूज कंट्रोल, फैक्ट्री-फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ और कई अन्य फीचर्स से लैस होगी। 

नई ब्रेजा के इंजन की बात करें तो इसमें 1.5-लीटर, K12C पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी। यह इंजन 103 बीएचपी की पॉवर और 138 न्यूटन मीटर का टार्क पैदा करता है। इस एसयूवी में CNG ऑप्शन भी मिलेगा, जिसमें फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ वही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और नया 6-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट शामिल होगा।

 

लॉन्च होने पर विटारा ब्रेजा का मुकाबाला Tata Nexon (टाटा नेक्सन), Nissan Magnite (निसान मैग्नाइट) और Mahindra XUV300 (महिंद्रा एक्सयूवी300) जैसे कारों के साथ होगा। 


गौरतबल है कि 2022 मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का नाम बदल कर मारुति सुजुकी ब्रेजा रख दिया है। मारुति सुजुकी इस साल अर्टिगा और XL6 फेसलिफ्ट जैसी दमदार गाड़ियों को लॉन्च कर चुकी है। वहीं अब कंपनी इस साल की तीसरी बड़ी लॉन्चिंग करने जा रही है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Smita Sharma