NASA का पहला इलैक्ट्रिक प्लेन, बिना कार्बन उत्सर्जन के 4 लोगों को करवाएगा सफर

  • NASA का पहला इलैक्ट्रिक प्लेन, बिना कार्बन उत्सर्जन के 4 लोगों को करवाएगा सफर
You Are HereGadgets
Monday, October 7, 2019-4:07 PM

गैजेट डैस्क: अमरीकी स्पेस एजेंसी NASA ने अपने पहले इलैक्ट्रिक प्लेन को तैयार कर लिया है। यह प्लेन एक बार में 4 लोगों को सफर करवाने की क्षमता रखता है, वहीं इसका उपयोग करने पर कार्बन उत्सर्जन नहीं होगा यानी पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण को देखते हुए इसे एक बहुत ही बढ़िया विकल्प कहा जा रहा है। 

  • फिलहाल X-57 Maxwell प्लेन को टैस्टिंग के लिए नासा के एयरोप्सेप रिसर्च सिस्टम (ESAero) द्वारा कैलिफोर्निया में स्थित स्पेस एजेंसी (आर्मस्ट्रोंग फ्लाइट रिसर्च सैंटर) को दिया गया है। मौजूदा समय में इस पर ग्राउंड टैस्टिंग शुरू की गई है। 

बनाने में लगा 20 वर्षों का समय

आपको बता दें कि नासा को इस प्लेन को तैयार करने में 20 वर्षों का समय लगा है और यह नासा का पहला ऑल इलैक्ट्रिक एक्सपैरिमेंटल एयरक्राफ्ट है। इसे बनाने में 14 इलैक्ट्रिक क्रूजर मोटर्स का उपयोग किया गया है और इन्हें ट्विन 912S3 फोर सिलेंडर पिस्टन इंजन्स को रिप्लेस कर लगाया गया है। 

आने वाले समय में जांची जाएगी प्लेन की मोटर्स

टैस्टिंग के दौरान आने वाले समय में इसके परों और मोटर्स को जांचा जाएगा। माना जा रहा है कि यह ईंधन से चलने वाले प्लेन से 500 प्रतिशत तक ज्यादा बेहतर काम करेंगी। नासा ने कहा है कि X-57 Maxwell को मार्किट में लाने से पहले सभी तरह के सर्टिफिकेशन स्टैनडर्ड्स को पूरा किया जाएगा जिन्हें आम तौर पर अर्बन टैक्सी के लिए बनाया गया है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh