ऑफिशियल रिलीज़ से पहले iOS 13 में सामने आई सुरक्षा खामी

  • ऑफिशियल रिलीज़ से पहले iOS 13 में सामने आई सुरक्षा खामी
You Are HereGadgets
Sunday, September 15, 2019-11:02 AM

गैजेट डैस्क : अगर आप भी एप्पल आईफोन का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। एप्पल ने अपने स्पैशल इवेंट के दौरान iOS 13 को जल्द उपलब्ध करने की जानकारी दी थी, लेकिन उससे पहले ही हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। 

  • रिपोर्ट में सिक्योरिटी रिसर्चर जोस रोड्रिगेज ने दावा करते हुए कहा है कि उन्होंने iOS 13 में सुरक्षा खामी का पता लगाया है। इस खामी से लॉक स्क्रीन को बाइपास कर आईफोन को एक्सैस कर पाना सम्भव है। उन्होंने बताया कि इस सुरक्षा खामी से लॉक स्क्रीन होने के बावजूद कोई आपके कन्टैक्ट नम्बर, इमेल अड्रैस, फोन नम्बर्स और अड्रैस  तक का पता लगा सकता है। 

एप्पल को दी गई थी पूरी जानकारी

टैक्नोलॉजी न्यूज़ वैबसाइट द वर्ज ने भी रिपोर्ट के जरिए बताया है कि फेसटाइम कॉल करने के बाद Siri वॉयसओवर फीचर के जरिए iPhone की कन्टैक्ट लिस्ट तक पहुचना सम्भव है। रिपोर्ट में बताया गया कि जुलाई महीने में जोस रोड्रिगेज ने इस सुरक्षा खामी को लेकर एप्पल तक पहुंच भी बनाई थी लेकिन इस खामी को कम्पनी द्वारा फिक्स नहीं किया गया। 

  • आपको बता दें कि एप्पल iOS 13 को गलोबली 19 सितम्बर को रोल आउट करेगी, लेकिन अभी भी इस समस्या का समाधान नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि कम्पनी iOS 13.1 (नए वर्जन) को 30 सितम्बर को उपलब्ध करेगी जिसमें इस खामी को फिक्स किया गया होगा, क्योंकि रिपोर्ट के मुताबिक iOS 13.1 बीटा वर्जन पर इस खामी को लेकर काम चल रहा है। 

इससे पहले भी सामने आ चुकीं हैं ऐसी समस्याएं

आपको बता दें कि इससे पहले iPhone 6 series को लेकर भी इस तरह की समस्या सामने आई थीं। हैकर्स ने लॉकस्क्रीन को बाइपास करते हुए यूजर्स के कन्टैक्ट्स और फोटोज़ तक पहुंच बना ली थी। इसके बाद हैकर्स नए-नए तरीकों से आईफोन की लॉक स्क्रीन को बाइपास करने की कोशिश करते आए हैं। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh