अब 1,000 रेलवे स्टेशन पर मुफ्त में पाएं Wi-Fi की सुविधा, ऐसे उठा सकेंगे फायदा

  • अब 1,000 रेलवे स्टेशन पर मुफ्त में पाएं Wi-Fi की सुविधा, ऐसे उठा सकेंगे फायदा
You Are HereGadgets
Saturday, March 30, 2019-1:28 PM

गैजेट डेस्कः रेल यात्री व आम जनता अब मुफ्त हाई स्पीड वाईफाई सेवा का लुफ्त उठा सकेंगे। रेलवे ने 1000 स्टेशन पर वाईफाई लगाने का काम पूरा कर लिया है। इनमें बड़े व छोटे स्टेशन शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने इस टास्क को पूरा कर दिया है। रेलवे ने जानकारी दी है कि इस काम को साल 2016 के जनवरी महीने में शुरू किया गया था जिसके लिए सबसे पहले महाराष्ट्र के मुंबई सेंट्रल स्टेशन से यात्रा शुरू की गई थी, जो तेज और फ्री रेलवायर वाई-फाई का पहला स्टेशन था वहीं, इस नेटवर्क को देश के दूसरे स्टेशन तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है।
PunjabKesari

रेलवे ने कहा है कि स्टेशन पर दिए जाने वाले हाई स्पीड इंटरनेट के जरिए हम गांव और शहर की दूरी को कम करना चाहते हैं। भारतीय रेल के सर्वाजनिक उपक्रम रेलटेल की प्रवक्ता सुचारिता प्रधान ने बताया कि पहले रेल यात्री के लिए 30 मिनट तक हाई स्पीड वाईफाई सेवा उपलब्ध थी। 30 मिनट तक 30 एमबीपीएस तक की इंटरनेट स्पीड मिल सकेगी। इसके बाद इंटरनेट की रफ्तार कम हो जाती है लेकिन नए नियम में स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट लेकर आम जनता भी हाई स्पीड वाईफाई का इस्तेमाल कर सकेगी। 
PunjabKesari

प्रधान ने बताया कि स्टेशन परिसर के बाहर वाईफाई सेवा का लाभ नहीं उठाया जा सकेगा। रेलटेल ने दो साल तीन माह में एक हजार स्टेशनों पर हाई स्पीड वाईफाई लगाने का काम रिकार्ड समय में पूरा किया है। बी, सी, डी, श्रेणी के 4791 स्टेशनों पर टाटा ट्रस्ट वाईफाई लगा रहा है। यह काम इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Isha