व्हाट्सएप से GIF इमेज फाइल भेजना हो सकता है खतरनाक

  • व्हाट्सएप से GIF इमेज फाइल भेजना हो सकता है खतरनाक
You Are HereGadgets
Friday, October 4, 2019-5:34 PM

गैजेट डेस्क : व्हाट्सएप पर यूजर प्राइवेसी और डेटा प्रोटेक्शन काफी समय से एक गंभीर मुद्दा रहा है। अब यह पॉपुलर मेस्सजिंग प्लेटफॉर्म हैकिंग के खतरे का भी सामना कर रहा है। अब यूजर्स के लिए GIF(ग्राफ़िक्स इंटरचेंज फॉर्मेट) इमेज फाइल भेजना खतरनाक साबित हो सकता है। अवैकन्ड (Awakened) नामक एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने एक बग का पता लगाया है जो हैकर्स को आपके फोन में एक्सेस देता है। यह बग एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स पर ज़्यादा असर करता है। 

 

यह बग व्हाट्सएप के जीआईएफ (GIF) इमेज फ़ाइलों को प्रभावित करता है। इस बग के ज़रिये हैकर विक्टिम यूज़र के एंड्रॉइड फोन पर मैलीशियस कोड के साथ एक जीआईएफ फ़ाइल को भेज सकता है। यह इन्फेक्टेड जीआईएफ फाइल एक एसएमएस,ईमेल या यहां तक ​​कि मेस्सजिंग ऐप जैसे कि व्हाट्सएप के ज़रिये भेजा सकता है। 

 

व्हाट्सएप पर इस तरह फैलता है GIF वाला मैलीशियस कोड 

 

Image result for whatsapp gif bug

 


जब कोई व्हाट्सएप यूजर्स अपने एंड्रॉइड फोन पर जीआईएफ डाउनलोड करता है और फिर उसे व्हाट्सएप पर गैलरी मेन्यू में खोलता है तो यह मैलीशियस कोड भी फोन पर रिमोट कोड एक्सेक्यूशन अटैक फोन पर रन करने लगता है जिससे हैकर व्हाट्सएप यूज़र के एंड्रॉइड फोन तक पहुंच प्राप्त कर सकता है। इस बग पर वार्निंग देते हुए सिक्योरिटी रिसर्चर अवैकन्ड ने एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा -“व्हाट्सएप यूजर्स, कृपया इस बग से सुरक्षित रहने के लिए लेटेस्ट व्हाट्सएप वर्जन (2.19.244 या इसके बाद के वर्जन) पर अपडेट करें।"

 

व्हाट्सएप ने द नेक्स्ट वेब टेक वेबसाइट को दिए एक बयान में कहा कि इस बग अटैक से प्रभावित हुए किसी भी यूजर की रिपोर्ट सामने नहीं आई है। व्हाट्सएप ने आगे कहा कि "यह बग अटैक जीआईएफ भेजने वाले सेंडर यूज़र्स को प्रभावित करता है, जिसका अर्थ है कि यह समस्या तब हो सकती है जब यूजर एक GIF फाइल को भेजता है और तभी यह बग अटैक अपने डिवाइस को प्रभावित करेगी। ”


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey