आपके एंड्रॉयड फोन में सबसे ज्यादा वायरस गूगल प्ले स्टोर के जरिए ही पहुंचता है: रिपोर्ट

  • आपके एंड्रॉयड फोन में सबसे ज्यादा वायरस गूगल प्ले स्टोर के जरिए ही पहुंचता है: रिपोर्ट
You Are HereGadgets
Sunday, November 15, 2020-6:00 PM

गैजेट डैस्क: साइबर सिक्योरिटी एजेंसियां अक्सर हमें गूगल प्ले-स्टोर से ही एप्स को डाउनलोड करने का सुझाव देती हैं और ऐसे में यह भी कहा जाता है कि अन्य थर्ड पार्टी स्टोर से एप्स डाउनलोड ना करें। अब एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसे पढ़ कर आप यकीनन चौंक जाएंगे। नई रिपोर्ट में बताया गया है कि सबसे ज्यादा मैलवेयर और वायरस गूगल प्ले-स्टोर के जरिए ही आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पहुंच रहे हैं।

दरअसल अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी नॉर्टनलाइफलॉक (NortonLifeLock) और स्पेन के आईएमडीईए (IMDEA) सॉफ्टवेयर इंस्टीट्यूट द्वारा एक सर्वे किया गया है। इन दोनों ऑर्गनाइजेशन्स की जॉइंट रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि आपके फोन में वायरस पहुंचने का सबसे बड़ा स्रोत गूगल प्ले-स्टोर ही है। गूगल प्ले-स्टोर से 67.2 फीसदी ऐसी एप्स इंस्टाल होती हैं जिनमें किसी-ना-किसी तरह का मैलवेयर शामिल होता है। इस रिपोर्ट को चार महीने में 7.9 मिलियन एप्प और 12 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस का अध्ययन कर तैयार किया गया है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि, "थर्ड पार्टी सोर्स के जरिए सिर्फ 10.4 फीसदी एंड्रॉयड डिवाइसिस में ही मैलवेयर पहुंचते हैं।" अध्ययन से यह भी पता चला कि, "87.2 फीसदी एंड्रॉयड एप्प गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड होती हैं जिनमें से 67.5 फीसदी एप्स मैलवेयर से प्रभावित हैं।" इस सर्वे से यह बात भी सामने आई है कि गूगल प्ले-स्टोर पर एप्प पब्लिश करने की पॉलिसी सख्त नहीं है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News