अब बिजली की मांग को किया जा सकता है पूरा, डैम के पानी में यूज़ करने होंगे फ्लोटिंग सोलर पैनल्स

  • अब बिजली की मांग को किया जा सकता है पूरा, डैम के पानी में यूज़ करने होंगे फ्लोटिंग सोलर पैनल्स
You Are HereGadgets
Sunday, October 4, 2020-6:15 PM

गैजेट डैस्क: हाइड्रोपावर प्लांट्स में पानी के गिरने से बिजली उत्पन्न की जाती है और यह पूरी दुनिया में बिजली की आपूर्ति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। अब एक नई स्टडी से पता चला है कि आप डैम की मदद से अतिरिक्त बिजली उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको फ्लोटिंग सोलर पैनल्स का इस्तेमाल करना होगा। इससे वर्तमान की बिजली की मांग को आसानी से पूरा किया जा सकता है।

PunjabKesari

आपको जो हम ऊपर तस्वीर दिखा रहे हैं ये पुर्तगाल के रबागो नदी के बांध की है जहां पहले फ्लोटिंग सोलर पैनल को पायलट प्रोग्राम के तहत शुरू किया गया है और आप इसे तैरता हुआ भी देख सकते हैं।

यह विश्लेषण US डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जीस नेशनल रिन्यूएबल एनर्जी लैबोरेट्री (US Department of Energy’s National Renewable Energy Laboratory) (NREL) के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया है। उनका कहना है कि वह काफी समय से दुनिया की उन जगहों पर नजर बनाए हुए थे जहां काफी मात्रा में पानी है और इसी दौरान उन्हें फ्लोटिंग पैनल्स के जरिए बिजली तैयार करने का आईडिया आया। फ्लोटिंग सोलर पैनल्स की मदद से दिन में तो बिजली तैयार की ही जा सकती है। इस बिजली को स्टोर कर सकते हैं और जरूरत लगने पर ज्यादा बिजली की डिमांड को पूरा किया जा सकता है।

840 सोलर पैनल्स का किया गया इस्तेमाल

यह 2,500 स्कवेयर मीटर (लगभग 27,000 sq ft) को कवर करने वाले 840 सोलर पैनल्स से बना है। इससे दिन में 300 MWh की बिजली पैदा हो रही है। आने वाले समय में वैज्ञानिक 11,000 पैनल्स तक इस पायलट प्रोजैक्ट को एक्सपैंड करने की कोशिश करेंगे।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News