तैयार किया गया अब तक का सबसे छोटा Moon rover, वजन सिर्फ 4Kg, चांद की सतह की करेगा जांच!

  • तैयार किया गया अब तक का सबसे छोटा Moon rover, वजन सिर्फ 4Kg, चांद की सतह की करेगा जांच!
You Are HereGadgets
Sunday, October 4, 2020-5:04 PM

गैजेट डैस्क: अमेरिकी रोबोटिक्स कंपनी ऐस्ट्रोबोटिक (Astrobotic) ने घोषणा करते हुए बताया है कि अब तक के सबसे छोटे मून रोवर को तैयार कर NASA के कैनेडी स्पेस सेंटर की ओर रवाना कर दिया गया है और यह अभी रास्ते में है। इस सबसे छोटे रोबोट का नाम क्यूब रोवर (CubeRover) रखा गया है। यह एक ऐसा मोबाइल प्लैटफोर्म है जिसे कि चंद्रमे की सतह से भी ऑपरेट किया जा सकता है और यह बहुत ही बड़ी बात है।

सबसे हल्का कमर्शियल प्लैनेटरी रोवर

क्यूब रोवर को अमेरिकी रोबोटिक्स कंपनी ऐस्ट्रोबोटिक ने करनेगी मेलोन यूनिवर्सिटी (Carnegie Mellon University) के साथ मिल कर डिवैल्प किया है। इसको लेकर ऐस्ट्रोबोटिक कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि यह अब तक का तैयार किया गया सबसे हल्का कमर्शियल प्लैनेटरी रोवर है। इसका वजन सिर्फ 4 किलोग्राम है।

जानें क्या है NASA का प्लान

NASA की कैनेडी ग्रैनुलर मैकेनिक्स एंड रिगोलिथ ऑपरेशन (Kennedy’s Granular Mechanics and Regolith Operations (GMRO)) लेबोरेटरी अब कुछ महीने इस रोवर की टैस्टिंग सिमुलेटेड लूनर सरफेस पर करेगी। इस दौरान ढलानों, अंतराल और अन्य सतह के प्रकारों पर इसे चला कर देखा जाएगा व यह भी पता लगाया जाएगा कि यह रोवर अगर गिरता है तो यह उछलेगा तो नहीं व ऐसी परिस्थिती में यह खराब तो नहीं हो जाएगा। अगर सारे टैस्ट कामयाब होते हैं तो इस सबसे छोटे रोवर को मल्टीपल स्पेस मिशन्स के दौरान उपयोग किया जाएगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News