टेस्ला से रिवियन और फोर्ड से जीएम तक, इन इलेक्ट्रिक ट्रक्स को लाने की तैयारी कर रहे ऑटोमेकर्स

  • टेस्ला से रिवियन और फोर्ड से जीएम तक, इन इलेक्ट्रिक ट्रक्स को लाने की तैयारी कर रहे ऑटोमेकर्स
You Are HereGadgets
Friday, November 27, 2020-12:05 PM

ऑटो डैस्क: ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इस समय ऑल इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रकों को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही हैं। अमेरिका में पिकअप ट्रक Ford’s F-150 को बैस्ट सैलिंग व्हीकल कहा गया है तो ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेल लगातार ग्रो करेगी। माना जा रहा है कि वर्ष 2021 में पूरी दुनिया में 30 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री होगी और यह ग्रोथ 40 प्रतिशत की रहेगी। अब इलेक्ट्रिक ट्रकों की तादाद बाजार में बढ़ने वाली है। बहुत सी नामी ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने ऑल इलेक्ट्रिक ट्रक तैयार कर रही हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

रिवियन 

यह एक स्टार्टअप कंपनी है जोकि इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में बड़े प्लेयर्स को टक्कर देगी। इर्विन, कैलिफोर्निया स्थित इलेक्ट्रिक ऑटोमेकर ने निवेशकों से लगभग 6 बिलियन डॉलर जुटा लिए हैं, वहीं इस कंपनी को अमेज़न के जरिए 100,000 रिवियन इलेक्ट्रिक डिलीवरी वैन्स के ऑर्डर भी मिल चुके हैं। कंपनी अपने व्हीकल्स को वर्ष 2022 से डिलीवर करना शुरू करेगी। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि Rivian R1T कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक है जिसे कि कंपनी वर्ष 2021 के मध्य में उपलब्ध करेगी इसकी कीमत $69,000 (लगभग 51 लाख रुपये) होगी। इसकी टॉप स्पीड 200Km/h की है और यह 0 से 100 km/h की रफ्तार महज 3 सेकेंड में पकड़ लेगा। इसे एक बार फुल चार्ज कर 386 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकेगा। 

फोर्ड F-150

फोर्ड का F-150 ऑल इलेक्ट्रिक ट्रक अमेरिका में बैस्ट सैलिंग व्हीकल रहा है। कंपनी ने इस ट्रक में डुअल इलेक्ट्रिक मोटर्स और एक बड़ा ट्रंक दिया है जिसकी स्टोरेज कैपेसिटी काफी अच्छी है। इसकी कामयाबी के बाद अब कंपनी अपनी आइकॉनिक मस्टैंग स्पोर्ट्स कार और इलेक्ट्रिक ट्रांजिट वैन को भी लाने की तैयारी कर रही है। 

PunjabKesari

टेस्ला साइबरट्रक

टेस्ला ने फ्यूचरिस्टिक डिजाइन से तैयार किए गए साइबरट्रक को एक प्रैस इवेंट में शोकेस किया था। साइबरट्रक के सिंगल मोटर वर्जन की कीमत $39,900 (लगभग 29.5 लाख रुपये) बताई जा रही है और इसकी प्रोडक्शन कंपनी वर्ष 2021 के आखिर में शुरू करेगी। टेस्ला का साइबर ट्रक एक चार्ज में 402 किलोमीटर का सफर तय कर सकता है। इसे कंपनी तीन मोटर वर्जन्स में लेकर आएगी, वहीं 2020 में इसके 3 मोटर वर्जन की भी प्रोडक्शन शुरू की जाएगी जोकि सिंगल चार्ज में 804 किलोमीटर की यात्रा तय करने में मदद करेगा। 

PunjabKesari

जनरल मोटर्स

इसी महीने जनरल मोटर्स ने कहा है कि कंपनी 27 बिलीयन डॉलर्स को ऑल इलेक्ट्रिक ऑटोनोमस व्हीकल्स पर खर्च करेगी जिन्हें कि वर्ष 2025 तक उपलब्ध किया जाएगा। अभी हाल ही में अक्टूबर महीने में कंपनी ने नया GMC Hummer EV पिकअप ट्रक पेश किया है जिसकी शुरुआती कीमत $112,595 (लगभग 83 लाख रुपये) बताई गई है। इसे सिंगल चार्ज में 563 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि यह ट्रक 0 से 100 km/h की रफ्तार महज 3 सेकेंड में पकड़ लेता है। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News