फेसबुक और ट्विटर का इस्तेमाल करते समय ऐसे बचाएं अपना इंटरनेट डेटा, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसैस

  • फेसबुक और ट्विटर का इस्तेमाल करते समय ऐसे बचाएं अपना इंटरनेट डेटा, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसैस
You Are HereGadgets
Sunday, November 15, 2020-12:20 PM

गैजेट डैस्क: भारत में सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अब सिर्फ फोटो और टेक्स्ट पोस्ट तक ही सीमित नहीं रहे हैं, अब यूजर्स हाई क्वालिटी वीडियोज़ और फोटोज़ भी इन पर अपलोड करते हैं। ये वीडियोज़ आपकी न्यूज़ फीड में शो होती हैं और ऑटोप्ले हो जाती हैं जिनसे आपका डेटा यूज़ होता है। अगर आप इस ऑटोप्ले फीचर को बंद करना चाहते हैं तो आसान स्टेप्स को फॉलो कर ऐसा कर सकते हैं। ऐसे में हम आपको ऑटोप्ले वीडियो मोड को टर्न ऑफ करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रासेस समझा रहे हैं।

फेसबुक वेबसाइट पर इस तरह बंद करें ऑटोप्ले

पेज के टॉप राइट में दिखने वाले ड्रॉप-डाउन मेन्यू पर सबसे पहले क्लिक करें। अब सैटिंग एंट प्राइवेसी पर क्लिक करें और इसमें सैटिंग्स सेलेक्ट करें। इसके बाद लेफ्ट-हैंड मेन्यू से 'Videos' पर क्लिक करें। यहां ऑप्शंस टॉगल में आप वीडियो ऑटोप्ले को ऑफ कर सकते हैं।

iOS एप्प पर ऐसे बंद करें ऑटो प्ले

फेसबुक एप्प पर स्क्रीन के नीचे शो हो रहे मेन्यू बटन पर क्लिक करें। अब सैटिंग एंट प्राइवेसी पर टैप करने के बाद सैटिंग्स को सिलेक्ट करें। इसके बाद स्क्रॉल करने पर मीडिया एंड कंटैक्ट्स की ऑप्शन मिलेगी, यहां पर आपको 'वीडियोज़ एंड फोटोज़' पर टैप करना है।अब आप यहां दिख रहे Autoplay ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं।

एंड्रॉयड एप्प पर इस तरह बंद करें ऑटो प्ले

फेसबुक एप्प में स्क्रीन के टॉप राइट में दिख रहे मेन्यू बटन पर क्लिक करें। इसके बाद सैटिंग एंट प्राइवेसी का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है। स्क्रॉल डाउन करने के बाद 'मीडिया एंड कंटैक्ट्स' पर टैप करने की आपको जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आप AutoPlay पर टैप कर Never Autoplay videos को सेलेक्ट कर सकते हैं।

ट्विटर पर इस तरह बंद करें ऑटोप्ले

  • ट्विटर की एंड्रॉयड और iOS एप्प में यूजर्स सबसे पहले इसकी Menu ऑप्शन में जाएं। 
  • इसके बाद यहां आपको Setting and Privacy ऑप्शन दिखेगी, इस पर क्लिक करें। 
  • अब आपको Data Usage को सेलेक्ट करने की जरूरत होगी। 
  • Data Usage के बाद Autoplay सेटिंग पर क्लिक कर दें। 
  • इस तरह आप अपनी Feed में ऑटोप्लेइंग वीडियो को बंद कर सकते हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News