कोहरे के दौरान कार चलाने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स

  • कोहरे के दौरान कार चलाने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स
You Are HereGadgets
Friday, December 21, 2018-11:00 AM

ऑटो डैस्क : कोहरे के बढ़ने से लोगों को कार चलाने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर लोग कोहरे में भी सामान्य रफ्तार पर ही कार चलाते है जिसके कारण दुर्घटना होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो कोहरे के दौरान सुरक्षित रूप से कार चलाने में आपकी काफी मदद करेंगे। 

कोहरे के दौरान कार चलाने के टिप्स -

हाई बीम पर ना चलाएं गाड़ी

कोहरे के दौरान कभी भी हाई बीम पर कार ना चलाएं। कोहरे में पानी के छोटे-छोटे कण होते हैं जो कार की लाइट पड़ने पर रोशनी को बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में हमेशा लो बीम पर ही कार चलाना सही रहेगा।

धीमी रखें गाड़ी 

कोहरे में सामान्य रफ्तार पर गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में कार को धीमा ही चलाएं ताकि आपको ट्रैफिक व अन्य रूकावटो को देखने में समय मिल सके।

PunjabKesari

सड़क का रखे पूरा ध्यान

कार चलाते समय कोहरे के दौरान हमेशा रेडियो को बंद कर दें व अन्य मुसाफिरों से सलाह मशवरा भी न करें। इसके अलावा ठंड की चिंता किए बिना खिड़की को थोड़ा नीचे कर दें ताकि आप दूसरे वाहनों की आवाज को सुन सकें।

फॉग लाइट का करें इस्तेमाल 

कोहरे में कार चलाते समय हमेशा फॉग लाइट्स का इस्तेमाल करें। यह लाइट्स सड़क पर रोशनी फैला देती हैं। जिससे सामने से आ रहे वाहनों को कार आसानी से दिख जाती है। 

PunjabKesari

सफेद लाइन के साथ चलाएं कार

कोहरे के बढ़ने पर सड़क के दाईं ओर लगाई गई सफेद लाइन को गाइड के तौर पर देखते हुए कार चलाएं। कभी भी सड़क के बीच में कार न चलाएं क्योंकि इससे आप आगे वाली गाड़ी के साथ टकरा सकते हैं। 

सड़क के बीच में कभी न रोकें कार

कार चलाते समय अगर आप रास्ता भटक गए हैं या फिर कहीं रुकना चाहते हैं तो ऐसे में कभी भी सड़क पर गाड़ी न रोकें। हमेशा सड़क से दूर एक सेफ जगह की तलाश करें।

PunjabKesari

कोहरे के बढ़ने पर पार्क करें कार

कार चलाते समय अगर आपको ऐसा लगे कि कोहरा बढ़ने लगा है तो सड़क से अलग सुरक्षित जगह को ढूंढकर कार को पार्क कर दें और पार्किंग लाइट्स को ऑन कर लें। इसके बाद समय की चिंता ना करते हुए कोहरे के कम होने का इंतजार करें। क्योंकि अगर जान है तो जहान है।

धुंध में गाड़ी चलाने पर रखें इन बातों का ध्यान

  • कार चलाने से पहले शीशों की करें जांच।
  • वाहनों में दूरी बनाए रखें।
  • विंडस्क्रीन पर वाइपर्स का उपयोग करें।
  • 100 मीटर की विजिबिलिटी होने पर लाइट जगा लें।
  • वाहन को ओवरटेक करने से बचें।

Edited by:Hitesh

Latest News