अब Smart Bed दिलाएगा खर्राटों से छुटकारा

  • अब Smart Bed दिलाएगा खर्राटों से छुटकारा
You Are HereTop Stories
Friday, August 2, 2019-6:07 PM

- स्मार्टफोन एप्प पर देख सकेंगे अच्छी नींद लेने के टिप्स

गैजेट डैस्क : दुनिया भर में ज्यादा तर लोग सोते समय खर्राटे लेने की समस्या से ग्रस्त हैं। खर्राटे लेने से कई बार साथ सोए व्यक्ति को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में टेक्नोलॉजी की मदद से अब इस समस्या को सुलझा लिया गया है। आपकी नींद को ट्रैक करने और खर्राटों से निजात दिलाने के लिए अमरीका की गद्दे बनाने वाली कम्पनी Tempur Sealy International द्वारा एक खास तरह के 'स्मार्ट बैड' को तैयार किया गया है। इस बैड का नाम smart Tempur-Pedic bed रखा गया है जिसमें कम्पनी ने स्लीपट्रैकर टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया है जो खर्राटे आने पर उसे रोकने में काफी मदद करेगी। 

PunjabKesari

बैड में लगे सैंसर्स

इस डबल बैड में गद्दों के नीचे सैंसर्स लगे हैं। यह बैड खर्राटों का पता लगाने के लिए माइक्रोफोन का इस्तेमाल नहीं करता है। बल्कि इसमें मोशन डिटेक्शन सिस्टम लगा है जो हार्ट-रेट के अलावा सांस लेने के पैटर्न को भी मॉनिटर और ट्रैक करता है। 

स्मार्ट बैड की कार्यप्रणाली

बैड में लगा मोशन डिटैक्शन सिस्टम आसानी से समझ जाता है कि आप खर्राटे ले रहे हैं या नहीं, और अगर ले रहे हैं तो TEMPUR-Ergo Smart Base ऑटोमैटिक सिस्टम एक्टिवेट हो जाएगा और अपना काम शुरू कर देगा। इसके बाद यह बैड यूज़र की पोजीशन को बदल देता है, यानी यह सोने वाले का सिर शरीर से करीब 11 से 13 डिग्री ऊपर उठा देता है। ऐसा करने पर वह आसानी से सांस ले पाता है और बेहतर एयरफ्लो के चलते खर्राटे रुक जाते हैं।

  • आपको बता दें कि शरीर का ऊपरी हिस्सा ऊपर उठाने पर खर्राटों को रोकना एक पुराना तरीका है, लेकिन अब टैक्नोलॉजी की मदद से सोते हुए आपके खर्राटे को रोकने के लिए इस तथ्य को काम में लाया गया है। 

PunjabKesari

1.5 लाख रुपए रखी गई कीमत

इस स्मार्ट बैड को सबसे पहले अगस्त से उत्तरी अमरीका में उपलब्ध किया जाएगा। इसकी कीमत 1,799 अमरीकी डॉलर (लगभग 1.24 लाख रुपए) रखी गई है वहीं इस बैड के मसाज ऑप्शन वाले मॉडल को 2,199 अमरीकी डॉलर (लगभग 1.51 लाख रुपए) में खरीदा जा सकेगा। इसे 2020 से पूरी दुनिया में उपलब्ध करने की जानकारी है। 

PunjabKesari

स्मार्टफोन एप्प पर मिलेंगे बेहतर नींद लेने के टिप्स 

इस स्मार्ट बैड में कई कमाल के फीचर्स दिए गए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह यूज़र को स्मार्टफोन एप्प पर पूरी जानकारी देता है कि उसने कितनी नींद ली है और बताता है कि उसे कितनी देर सोना चाहिए था। इसके अलावा यूज़र्स को बेहतर नींद लेने के लिए खास टिप्स भी एप्प में मिलते हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh