TikTok ने भारतीयों के हटाए 1.65 करोड़ वीडियो, सरकार को दिया गया था सारा डाटा

  • TikTok ने भारतीयों के हटाए 1.65 करोड़ वीडियो, सरकार को दिया गया था सारा डाटा
You Are HereGadgets
Friday, July 10, 2020-1:25 PM

गैजेट डैस्क: भारत सरकार ने चाइनीज़ एप्प TikTok पर बैन लगा दिया है। इस एप्प के भारत में ही सबसे ज्यादा यूजर्स थे और डाउनलोड्स व रेवन्यू के मामले में भी भारत ही नंबर 1 पर था। अब रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि इस चाइनीज़ कंपनी ने भारतीयों के ही 1.65 करोड़ वीडियोज़ हटाए भी थे। ऑफिशल ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट से यह डाटा सामने आया है। यह संख्या किसी भी दूसरे देश में टिकटॉक की ओर से हटाए गए वीडियोज़ के मुकाबले चार गुना तक ज्यादा है।

वहीं पाकिस्तान में 37 लाख वीडियो कंपनी ने हटाए थे जोकि तीसरी पोजिशन पर रहा है। दूसरे नंबर पर मौजूद US में 46 लाख के करीब वीडियोज़ एप्प से हटाए गए थे। इसके अलावा चौथे नंबर पर 20 लाख वीडियोज़ के साथ यूके और पांचवे नंबर पर 13 लाख वीडियोज़ के साथ रूस रहा है। 

इसलिए हटाए गए थे वीडियो

ग्लोबल ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट में टिकटॉक का कहना है कि यह डाटा हटाने का मुख्य कारण 'अडल्ट न्यूडिटी और सेक्सुअल ऐक्टिविटी' वीडियोज़ में दिखाया जाना था। इसके अलावा अल्कोहल, ड्रग लेने और खुद को नुकसान पहुंचाने वाले हिंसक या सुसाइडल वीडियोज़ को भी प्लैटफॉर्म से हटाया गया था। हैरानी की बात तो यह है कि ऐसी वीडियोज़ में भारत नंबर 1 पर रहा है। इससे लोगों की मानसिकता का तो पता चल ही जाता है। 

सरकार के साथ शेयर किया गया था डाटा

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार और लॉ-एजेंसियों की ओर से भी टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस को करीब 500 रिक्वेस्ट भेजी गई थीं। इनमें वीडियोज़ हटाने की मांग की गई थी। इनमें 302 रिक्वेस्ट भारत से की गई थीं यानी इनमें भी भारत टॉप पर ही रहा है। टिकटॉक ने कहा है कि जरूरत समझते हुए ऐसे 90 प्रतिशत मामलों में भारत सरकार के साथ डाटा उन्होंने शेयर किया है। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News