2018 की बैस्ट कारें: भारत की सबसे महंगी कार ने जीता लोगों का दिल

  • 2018 की बैस्ट कारें: भारत की सबसे महंगी कार ने जीता लोगों का दिल
You Are HereGadgets
Sunday, December 30, 2018-11:41 AM

ऑटो डैस्क : वर्ष 2018 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए काफी बेहतरीन साल रहा है। इस साल जहां मारुति सुजुकी की लोकप्रिय कार स्विफ्ट को काफी पसंद किया गया वहीं डिजाइन के मामले में हुंडई वर्ना ने लोगों का दिल जीता। वर्ष 2018 में सबसे ज्यादा हुंडई सैंट्रो चर्चा का विषय रही। इसके साथ ही टाटा की नैक्सन सुरक्षा के मामले में सबसे बेहतरीन कारों में से एक गिनी गई। आज हम आपको बताएंगे कुछ चुनिंदा कारों के बारे में जिन्होंने इस साल लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी है। 

हैचबैक कार : बिक्री के मामले में टॉप पर रही

Maruti Suzuki Swift

हैचबैक कारों की बात की जाए तो इस साल बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने बाजी मारी है। नई स्विफ्ट को पावर व परफॉर्मैंस का बेहतरीन मेल कहें तो गलत नहीं होगा। 1.2L इंजन होने के कारण कार की 22Kmpl माइलेज काफी बेहतर है। इसके नए अलॉय व्हील्स , फ्रंट हैडलाइट्स, शानदार इंटीरियर व स्पोर्टी डिजाइन को यूजर्स ने काफी सराहा है। इस बार नई स्विफ्ट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स को स्टैन्डर्ड में दिया गया है जो इसके वर्ष 2018 में भी लोकप्रिय रहने का मुख्य कारण रहा है। 

PunjabKesari

सेडान कार : लाजवाब डिजाइन को लेकर पसंद की गई

Next Gen Verna

इस साल नैक्स्ट जैनरेशन वर्ना को डिजाइन के मामले में सबसे ज्यादा पसंद किया गया। कार के इंटीरियर को काफी लाजवाब बनाया गया है वहीं सेफ्टी के मामले में भी सेडान कार अन्य के मुकाबले काफी बेहतर है। कार को दो इंजन के विकल्प 1.4L व 1.6L में लाया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर नैक्स्ट जैनरेशन वर्ना में ABS (एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ 6 एयरबैग्स दिए गए हैं। कार में LED DRL से लैस प्रोजैक्टर हैडलैम्प्स व LED टेल लैम्प्स को लोगों ने सबसे ज्यादा पसंद किया है। 

PunjabKesari

SUV कार : अपनी मस्कुलर लुक के कारण लोगों के दिलों पर छाई

Mahindra Xuv-500

अपने पावरफुल इंजन व मस्कुलर लुक वाली महिंद्रा XUV-500 को लोगों ने इस साल SUV सैगमैंट में काफी पसंद किया। सुरक्षा के लिहाज से इस SUV को काफी बेहतर कहा जा सकता है क्योंकि इसमें 6 एयरबैग्स, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम और ऑल डिस्क ब्रेक्स दी गई हैं। कार में  E-CALL टैक्नोलॉजी को काफी पसंद किया गया जो एयरबैग्स के खुलने पर एमरजैंसी हैल्पलाइन नम्बर 108 पर कॉल करने व आपके दोस्तो और रिश्तेदारों को लोकेशन के साथ मैसेज करने में मदद करती है। 

PunjabKesari

इस साल चर्चा का विषय रही

Hyundai Santro

वर्ष 2018 में फैमिली कार सैन्ट्रो काफी चर्चा का विषय बनी रही। परिचित नाम होने के कारण इस कार ने लॉन्च होने व उसके बाद तक बहुत सिर्खियां बटोरीं। छोटी कार होने के बावजूद नई सैन्ट्रो के रियर में AC वैंट्स दिए गए हैं जोकि बड़ी बात है। 1.1L  पैट्रोल इंजन वाली नई सैंट्रो को मैनुअल के अलावा स्मार्ट ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प में लाया गया है। 

PunjabKesari

बेहद सुरक्षित कार

Tata Nexon

टाटा की कॉम्पैक्ट SUV Nexon को ग्लोबल क्रैश टैस्ट प्रोग्राम NCAP द्वारा सुरक्षा के मामले में 5 स्टार अडल्ट सेफ्टी रेटिंग दी गई है। क्रैश टैस्ट के दौरान व्हीकल को फ्रंट और रियर से टकराया गया जिसमें पता लगा कि अन्य कारों के मुकाबले में यह काफी सुरक्षित है जिसके बाद 5 स्टार रेटिंग दी गई। आपको बता दें कि टाटा नैक्सन पहली भारतीय कार है जिसे क्रैश टैस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। 

PunjabKesari

भारत में सबसे महंगी कार ने बटोरी सुर्खियां

Rolls Royce Phantom

इस साल रोल्स रॉयस ने अपनी लग्जरी कार फैंटम को 9.5 करोड़ कीमत के साथ भारत में लॉन्च किया। आठवीं जैनरेशन की इस लग्जरी कार को बिजनेस क्लास ग्राहकों के लिए खास तौर पर यहां लाया गया। कार में शानदार लग्जरी केबिन दिया गया है जो लगभग विमान के जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। कम्पनी ने यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कार को बेहद ही मजबूत बनाया है वहीं इसका डिजाइन भी काफी लाजवाब है जो देखने वाले के दिल पर छाप छोड़ता है। 

PunjabKesari


Edited by:Hitesh

Latest News