सुरक्षा के चलते UK में चाइनीज कंपनी Huawei पर लगा बैन, नहीं बेच पाएगी अपने 5G उपकरण

  • सुरक्षा के चलते UK में  चाइनीज कंपनी Huawei पर लगा बैन, नहीं बेच पाएगी अपने 5G उपकरण
You Are HereGadgets
Tuesday, July 14, 2020-6:52 PM

गैजेट डैस्क: हुआवेई टेक्नोलॉजी को अपने नैक्स्ट जेनरेशन मोबाइल नेटवर्क के उपकरण UK में लगाने पर इस साल के अंत तक बैन लगा दिया गया है, यानी UK की फोन कंपनियां अब 5G नेटवर्क के लिए हुआवेई का कोई भी कंपोनेंट इस साल के अंत तक उपयोग नहीं कर सकेंगी। इसके अलावा सुरक्षा भय के कारण UK मोबाइल प्रोवाइडर्स को चीनी कंपनी हुआवेई की 5G किट को नैटवर्क से 2027 तक रिमूव करने के आदेश दिए गए हैं। UK सरकार के मंत्री अब चीनी कंपनी हुआवेई को बाहर करने के लिए तैयार हैं। उनका कहना है कि अगले साल से हुआवेई का कोई नया उपकरण नहीं लगाया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि अमरीका के दबाव में आकर ब्रिटेन की सरकार ने यह निर्णय लिया है।

आखिर क्यों लगाना पड़ा इस साल के अंत तक बैन

अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि हुआवेई कंपनी की मदद से चीन जासूसी, चोरी और यूके पर हमला तक कर सकता है। हालांकि, चीनी कंपनी हुआवेई इन दावों को बेबुनियाद बताती है। मई में लगे नए प्रतिबंधों के बाद हुआवेई की अमरीकी चिप टेक्नोलॉजी कंपनियों पर सीमित पहुंच रह गई है। यही कारण है कि यूके के सामने भी तकनीक से संबंधित कुछ ज़रूरी सवाल उठ खड़े हुए हैं।

हुवावेई उपकरण हटाने पर टेलिकॉम कंपनियों ने दी चेतावनी

चीन के प्रति पिछले छह महीनों में अन्य देशों के रवैये में काफी कठोरता आई है। कोरोना वायरस संकट और चीन सरकार द्वारा इसे संभालने के तरीके से चीन पर निर्भरता के बारे में चिंताएं दुनिया भर में बढ़ गई हैं। इसके बाद हॉन्ग-कॉन्ग पर चीन की मनमानी ने भी चिंताओं को और बढ़ा दिया है। हुवावेई पर चर्चाएं शुरू होने के बाद टेलीकॉम कंपनियों ने चेतावनी दे दी है कि अगर हुआवेई के उपकरणों को हटाया जाता है तो मोबाइल कवरेज ब्लैकआउट यानी मोबाइल कवरेज में अस्थायी बाधा हो सकती है। सरकार अब इस पहलू पर चर्चा में है कि हुवावेई को हटाए जाने की गति कितनी हो और इस काम को कितने समय में पूरा किया जाए।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh