हैक हुआ Unacademy का डाटाबेस, डार्क वेब पर 2.2 करोड़ छात्रों की बिक रही निजी जानकारी

  • हैक हुआ Unacademy का डाटाबेस, डार्क वेब पर 2.2 करोड़ छात्रों की बिक रही निजी जानकारी
You Are HereGadgets
Thursday, May 7, 2020-3:33 PM

गैजेट डैस्क: भारत के सबसे बड़े ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म अनएकेडमी (Unacademy) के सर्वर में सेंध लगने की खबर सामने आई है। इसके जरिए हैकर्स ने 22 मिलियन यानी करीब 2.2 करोड़ से अधिक छात्रों की जानकारी चुराई है। रिपोर्ट में तो यह भी बताया गया है कि सभी छात्रों की जानकारी डार्क वेब पर ऑनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध है।

इतने यूजर अकाउंट्स की लीक हुई डिटेल्स

सिक्योरिटी फर्म Cyble की रिपोर्ट के मुताबिक 21,909,707 Unacademy यूजर के अकाउंट्स की डिटेल्स लीक हुई हैं जिनकी कीमत लगभग 2,000 अमेरिकी डॉलर है। आपको बता दें कि हाल ही में Unacademy को फेसबुक, जेनरल अटलांटिक और  Sequoia की ओर से 110 अमेरिकी डॉलर की फंडिंग मिली है। इस कम्पनी की मार्केट वैल्यू 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर्स की है।

 

इस तरह का डाटा हुआ लीक

Unacademy की साइट से छात्रों का जो डाटा लीक हुआ है उनमें यूजरनेम, पासवर्ड, लॉगिन डेट, ई-मेल आईडी, पूरा नाम, अकाउंट स्टेटस और अकाउंट प्रोफाइल जैसी जानकारियां शामिल हैं।

कम्पनी का बयान

अनएकेडमी के सह-संस्थापक और सीटीओ हेमेश सिंह ने डाटा लीक की पुष्टि भी की है, लेकिन साथ में उन्होंने यह भी बताया है कि छात्रों की जानकारी सुरक्षित है। इस स्थिति पर हम करीब से नजर रखे हुए हैं। हम मानते हैं कि 11 मिलियन छात्रों की कुछ जानकारी लीक हुई है।

 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News