अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी ने बनाई सोलर एनर्जी वाली कार, एक बार में तय करेगी 1600 KM का सफर

  • अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी ने बनाई सोलर एनर्जी वाली कार, एक बार में तय करेगी 1600 KM का सफर
You Are HereGadgets
Wednesday, December 9, 2020-5:06 PM

ऑटो डैस्क: अमेरिका की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता स्टार्टअप कंपनी ने एक ऐसी तीन पहियों वाली कार को पेश किया है, जिसे कि उपयोग में लाने के लिए चार्ज करने की भी जरूरत नहीं है। जी हां इस तीन पहियों वाली कार में सोलर पैनल्स लगे हैं जो इसे चार्ज करते रहते हैं। इस वाहन को अप्टेरा मोटर्स नाम की एक कंपनी ने तैयार कर शोकेस किया है। कंपनी के सह-संस्थापक क्रिस एंथोनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस कार को डेली यूज़ करने के लिए चार्ज करने की भी जरूरत नहीं है। इसके जरिए आप एक बार में ही 1600 KM का रास्ता तय कर सकते हैं, जोकि अन्य ईवी वाहनों के मुकाबले बहुत ज्यादा है। टेस्ला की कारें भी इतनी रेंज प्रदान नहीं करती है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि "अप्टेरा पैराडिगम की नेवर चार्ज तकनीक के साथ आप सूर्य की शक्ति से इस कार को संचालित करते हैं। हमारा बिल्ट-इन सोलर एरे बैटरी पैक को चार्ज करता रहता है। आपको अगर कहीं जाना है तो आप बस इसे चलाएं। इसकी चार्जिंग को लेकर चिंता करने की आपको जरूरत नहीं है।

PunjabKesari

अप्टेरा पैराडिगम में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक के बैटरी पैक को लगाया जा सकता है। ग्राहकों को विकल्प मिलेगा कि वह 100 kW फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम वाला मॉडल चुनें या 150 kW ऑल व्हील ड्राइव पावरट्रेन वाला मॉडल। यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकती है। यह 0 से लेकर 100 किलोमीटर की स्पीड महज 5 सेकेंड में पकड़ लेती है और इसकी मैक्सिमम स्पीड 177 km/h की हो सकती है। इसकी कीमत 25,990 डॉलर यानी भारतीय करंसी में 19.10 लाख रुपये रखी गई है। इसे तीन कलर ऑप्शन्स में लाया जाएगा ऐसा कंपनी ने दावा किया है। 

PunjabKesari

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News