चाइनीज कम्पनी Huawei पर लगा टैक्नोलॉजी चोरी करने का आरोप

  • चाइनीज कम्पनी Huawei पर लगा टैक्नोलॉजी चोरी करने का आरोप
You Are HereTop Stories
Friday, October 19, 2018-6:06 PM

- अमरीकी सैमीकंडक्टर कम्पनी ने किया मुकद्दमा

गैजेट डैस्क: अमरीका में पहले ही चीनी कम्पनी Huawei के उपकरणों व स्मार्टफोन्स पर रोक लगाई गई है और अब हुआवेई की मुश्किलें और भी बढ़ने वाली हैं। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक कैलिफोर्निया की फर्म CNEX Labs ने चीनी कम्पनी Huawei पर मुकद्दमा दायर करते हुए दावा किया है कि इस चीनी कम्पनी ने उनके द्वारा कई वर्षों की मेहनत के बाद तैयार की गई टैक्नोलॉजी को चोरी करने की कोशिश की है। कम्पनी के कनैक्शन चीनी सरकार के साथ हैं और यह सारी जानकारी सरकार तक पहुंचाती है जिससे सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो रहा है। 

पहले हुआवेई के लिए काम करते थे यरेन हुआंग

वर्ष 2011 में हुआवेई के Futurewei यूनिट में यरेन हुआंग ने सॉलेड स्टेट ड्राइव टैक्नोलॉजी को लेकर काम करना शुरू किया था। इस दौरान उन्हें चाइनीज फर्म द्वारा प्री इंस्टाल इक्विपमैंट्स वाले उपकरणों को बेचने के लिए कहा गया। यरेन हुआंग ने इस ऑफर को नहीं माना और कहा कि वह गलत काम नहीं करेंगे। 

PunjabKesari

ग्राहक बनकर तकनीक चुराने की कोशिश में हुआवेई

यरेन हुआंग ने वर्ष 2013 में CNEX कम्पनी को जन्म दिया और अब इसी कम्पनी द्वारा हुआवेई पर मुकद्दमा दायर किया गया है। इस दौरान कहा गया कि हुआवेई CNEX कम्पनी पर नजरें बनाए हुए है और यहां तक कि ग्राहक तक बनने की भी कोशिश में लगी हुई है ताकि इसी बहाने उसकी टैक्नोलॉजी को एक्सैस किया जा सके।

CNEX ने किया दावा

अमरीकी सैमीकंडक्टर कम्पनी CNEX ने मुकद्दमे में दावा करते हुए कहा है कि हमें पता है कि हुआवेई ने हमारी टैक्नोलॉजी को चुराने की कोशिश की है और इस दौरान कम्पनी के ट्रेड सीक्रेट्स पर भी नजर बनाए रखने की साजिश रची गई थी। वहीं हुआवेई ने ब्लूमबर्ग को एक रिपोर्ट में बताते हुए CNEX के दावों को खारिज कर दिया है।

PunjabKesari

हुआवेई के डाक्यूमैंट्स को एक्सैस करने की अपील

CNEX कम्पनी ने कहा है कि हुआवेई कोर्ट में फर्म टैक्नीकल डोक्यूमैंट्स लेकर आए क्योंकि वह उन डाक्यूमैंट्स को एक्सैस करना चाहती है। इनमें डिटेल्ड इंजीनियरिंग स्पैसिफिकेशन्स, टैस्टिंग प्लान्स, सोर्स कोड डिजाइन डॉक्यूमैंट्स, सोर्स कोड फ्लो चार्ट, हार्डवेयर डिजाइन डाक्यूमैंट्स, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर बग स्टेटस रिपोर्ट व प्रोडक्शन शैड्यूल्स आदि शामिल हैं।

इससे पहले हुआवेई भी कर चुकी CNEX पर मुकद्दमा 

आपको बता दें कि पिछले वर्ष अमरीकी सैमीकंडक्टर कम्पनी CNEX और कम्पनी के फाऊंडर यरेन हुआंग पर हुआवेई ने मुकद्दमा दायर किया था कि वे हुआवेई की टैक्नोलॉजी को चुरा रहे हैं और इन्होंने कम्पनी के 14 कर्मचारियों को भी चुराया है। CNEX द्वारा किए गए इस मुकद्दमे पर हुआवेई ने कहा है कि कम्पनी अदालत में इस पर जवाब देगी। 

PunjabKesari

इस कारण अमरीका में नहीं चल पाई हुआवेई

अमरीका में हुआवेई ने सैलुलर कम्पनी AT&T के साथ मिल कर अपने लेटैस्ट स्मार्टफोन्स को बेचने का प्लान बनाया था, लेकिन AT&T ने हुआवेई के स्मार्टफोन्स को बेचने से इन्कार कर दिया। इसके बाद पैंटागन के मिलिट्री बेस स्टोर्स पर हुआवेई द्वारा तैयार किए गए फोन्स को बैन कर दिया गया। वहीं अमरीकी सरकारी दफ्तरों में इस कम्पनी द्वारा बनाए गए इक्विप्मैंट्स पर रोक लगा दी गई। अमरीकी सांसद अब कनाडा को भी हुआवेई की 5जी स्ट्रैटजी से दूर रखने की कोशिश कर रही है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh