पब्लिक Wi-Fi का करें सावधानी से इस्तेमाल नहीं तो लीक हो सकता है आपका डेटा

  • पब्लिक Wi-Fi का करें सावधानी से इस्तेमाल नहीं तो लीक हो सकता है आपका डेटा
You Are HereGadgets
Monday, February 7, 2022-4:49 PM

गैजेट डेस्क: आमतौर पर रेल्वे स्टेशन हो या फिर कोई कैफे लोग पब्लिक वाई-फाई को सर्च कर इसका इस्तेमाल करने लगते हैं। अगर आप भी उनमें से ही एक हैं तो यह खबर खास तौर पर आपके लिए ही है। हैकर्स इन दिनों लोगों को पब्लिक वाई-फाई के जरिए ही टार्गेट करने लगे हैं। अक्सर हम में से अधिकतर लोग एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, रेस्टोरेंट या किसी अन्य जगहों पर वाईफाई मिलते ही उसका आनंद उठाने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो सावधान हो जाइए! पब्लिक वाई-फाई का यूज करते हुए आपकी जरा सी भूल एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है।

दरअसल पब्लिक वाई-फाई का यूज एक साथ कई लोग करते हैं, जिसका फायदा हैकर्स उठाते हैं। जैसे ही आप पब्लिक वाई-फाई से अपनी डिवाइस को कनेक्ट करते हैं तो संभावना है कि आपके मोबाइल की सभी इंफॉर्मेशन हैकर्स के पास पहुंच सकती है, जिसके बाद आपके डाटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है। यहां तक की आपके बैंक अकाउंट से पैसे भी निकाले जा सकते हैं। इसी लिए देश के कई बड़े बैंक अपने ग्राहकों को इन दिनों इसको लेकर जागरूक कर रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि पब्लिक वाई-फाई के जरिए कुछ भी शेयर नहीं करना चाहिए, इसके अलावा कभी भी पब्लिक वाई-फाई के जरिए किसी भी तरह की बैंकिंग एक्टिविटी को अंजाम ना दें। ऐसा करने से आप हैकर्स के जाल में फंस सकते हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh