भारतीय ने Whatsapp बग का पता लगाया, FB ने दिया 'हॉल ऑफ फेम 2019' में शामिल

  • भारतीय ने Whatsapp बग का पता लगाया, FB ने दिया 'हॉल ऑफ फेम 2019' में शामिल
You Are HereGadgets
Tuesday, June 11, 2019-12:27 PM

इम्फालः सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने यूजर की निजता का उल्लंघन करने वाले एक व्हाट्सएप बग का पता लगाने के लिए मणिपुर के एक व्यक्ति को सम्मानित किया है। पेशे से सिविल इंजीनियर जोनेल सोगईजाम (22) ने बताया कि सोशल मीडिया की बड़ी कंपनी ने उन्हें व्हाट्सएप बग का पता लगाने के लिए 5000 डॉलर का इनाम दिया है और साथ ही उसे ‘फेसबुक हॉल ऑफ फेम 2019' में भी शामिल किया है। 

सोगईजाम का नाम इस साल के लिए ‘फेसबुक हॉल ऑफ फेम' में 94 लोगों की सूची में अभी 16वें स्थान पर है। उन्होंने एक न्यूज एजैंसी ने कहा, ‘‘व्हाट्सएप के जरिए एक वॉयस कॉल के दौरान बग रिसीवर की जानकारी और मंजूरी के बिना इसे वीडियो कॉल में अपग्रेड कर देता है। इससे फोन करने वाला व्यक्ति यह देख सकता है कि दूसरा व्यक्ति क्या कर रहा है जो उस व्यक्ति की निजता का उल्लंघन है।'' 

इस बग का पता लगाने के बाद उन्होंने मार्च में फेसबुक के बग बाउंटी प्रोग्राम को इसकी जानकारी दी जो निजता के उल्लंघन के मामलों से निपटता है। उन्होंने बताया कि फेसबुक की सुरक्षा टीम ने अगले दिन इस खामी को माना और उसके तकनीकी विभाग ने 15-20 दिनों के अंदर इस खामी को दुरुस्त कर दिया। फेसबुक ने सोगईजाम को भेजे एक मेल में कहा, ‘‘इस मुद्दे की समीक्षा करने के बाद हमने आपको 5000 डॉलर देने का फैसला किया है।'' मार्क जुकरबर्ग के मालिकाना हक वाली फेसबुक ने फरवरी 2014 में 19 अरब डॉलर में मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को खरीद लिया था। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Anil dev