समुद्र से गंदगी साफ करेगी दुनिया की पहली सोलर पावर्ड इलैक्ट्रिक बोट

  • समुद्र से गंदगी साफ करेगी दुनिया की पहली सोलर पावर्ड इलैक्ट्रिक बोट
You Are HereTop Stories
Wednesday, February 13, 2019-10:32 AM

गैजेट डैस्क : समुद्र में बढ़ रही गंदगी का मानव जीवन व जनजाति पर काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इसी बात पर ध्यान देते हुए दुनिया की पहली फुल साइज सोलर पावर्ड इलैक्ट्रिक बोट को तैयार किया गया है जिसे जल्द ही उपयोग में लाना शुरू कर दिया जाएगा। यह बोट समुद्र से कचरा साफ करेगी और सोलर होने के कारण इसे चलाने के लिए ईंधन का खर्च भी नहीं आएगा वहीं मेंटेनैंस की भी ज्यादा जरूरत नहीं होगी। 

ट्विन मोटर्स से है लैस

फिलहाल इस इलैक्ट्रिक बोट को नाम नहीं दिया गया है, लेकिन इसकी पावर को लेकर पूरी जानकारी सामने आ चुकी है। इस बोट में Torqeedo Cruise 4.0 मोटर्स लगीं हैं जोकि हाई परफार्मेंस 48V बैटरीज के साथ कनैक्टिड हैं। 

PunjabKesari

एक बार में पूरा दिन चल सकती है बोट

इसमें लगी बैटरीज को 100-वॉट के सोलर पैनल चार्ज करते हैं और इन बैटरीज में इतनी पावर जमा हो जाती है जो इसे पूरा दिन लगातार बैकअप देने में मदद करती है। इस बोट के उपर 8 सोलर पैनल्स लगे हैं जिनमें से हर एक पैनल 100 वॉट बिजली पैदा करता है। 

काफी मशक्कत के बाद तैयार हुई इलैक्ट्रिक बोट

इस बोट को काफी मशक्कत के बाद बनाया गया है। ईस्ट शोर डिस्टिक्ट हैल्थ डिपार्टमेंट East Shore District Health Department और येली स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ द्वारा साझेदारी में इसे तैयार किया गया है वहीं US फिश और वाइल्डलाइफ सर्विस और Connecticut डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी एंड एनवायरमैंटल प्रोटैक्शन द्वारा फंड यानी इस प्रोजैक्ट पर लगने वाली पैसों की जरूरत को पूरा किया गया है। 

PunjabKesari

25 फुट रखी गई लम्बाई

एल्यूमीनियम से बनाई गई इस बोट की लम्बाई 25 फुट लगभग 7.6 मीटर्स रखी गई है और इसकी लागत 200,000 डॉलर लगभग 1 करोड़ 41 लाख रुपए है। इसे अमरीकी राज्य कनेक्टिकट Connecticut के टाउन ब्राैंडफोर्ड Branford में शुरू किए जाने की उम्मीद है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh