Xiaomi के होम सिक्योरिटी कैमरे में आया बग, दिखा रहा अन्य लोगों की पर्सनल वीडियोज़

  • Xiaomi के होम सिक्योरिटी कैमरे में आया बग, दिखा रहा अन्य लोगों की पर्सनल वीडियोज़
You Are HereGadgets
Saturday, January 4, 2020-12:19 PM

गैजेट डैस्क: चीन की स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी शाओमी ने अपने फोन्स के साथ कई स्मार्ट डिवाइसिस को भी लांच किया है जिनमें होम सिक्योरिटी कैमरा काफी मशहूर है। ये कैमरा घर की निगरानी करने में मदद करता है हालांकि ये डिवाइस जितनाी मददगार है उतनी ही खतरनाक भी है। शाओमी के इस स्मार्ट कैमरे में एक बग पाया गया है जिसने अन्य लोगों के पर्सनल वीडियो यूजर्स को दिखा दिए हैं।

  • एक रेडिट यूजर ने स्मार्ट कैमरे में सिक्यॉरिटी बग से जुड़ा बड़ा मामला उजागर किया है। इस यूजर के पास शाओमी का Mijia सिक्यॉरिटी कैमरा था जिसे google nest hub स्मार्ट डिवाइस के साथ अटैच किया हुआ था। जब इस यूजर ने वीडियो फीड के लिए वॉइस कमांड दी तो उसे चौंकाने वाले नतीजे देखने को मिले।

PunjabKesari

दिखने लगीं अन्य लोगों के घरों की वीडियो

यूजर ने जब वीडियो फीड के लिए कमांड दी तो उसे अन्य लोगों के घर की वीडियो फीड दिखने लगी। कुछ वीडियो फीड्स में तो कोई नजर नहीं आया, जबकि कुछ में एक सोता हुआ आदमी और एक नवजात बच्चा दिखा। ये वीडियोज़ ब्लैक ऐंड व्हाइट कलर में यूजर को दिखीं।

PunjabKesari

वीडियो फीड में दिखा नवजात बच्चा

  • एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर सबसे पहले खबरों को उजागर करने वाली वैबसाइट एंड्रॉयड अथॉरिटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस संबंध में शाओमी और गूगल से बातचीत की गई है हालांकि शाओमी ने तो इस पर अभी भी कोई जवाब नहीं दिया है।

PunjabKesari

अन्य घर की एक और वीडियो फीड

गूगल ने अपनी डिवाइसिस में बंद की शाओमी की इंटीग्रेशन

गूगल के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले की जानकारी हमें है, इस खामी को दूर करने के लिए हम शाओमी से सम्पर्क में हैं। इस बीच, हम अपने डिवाइसिस पर शाओमी का इंटीग्रेशन बंद कर रहे हैं।'

  • फिलहाल यह बात साफ नहीं हुई है कि इस मामले में किस की गलती है, शाओमी की या गूगल की। लेकिन, गूगल ने जिस तरह से शाओमी के लिए सपॉर्ट बंद की है, उससे लगता है कि चाइनीज कंपनी की ही गलती हो सकती है।

आपको बात दें कि स्मार्ट सिक्यॉरिटी कैमरों के साथ 'गड़बड़ी' का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले एक हैकर ने सिक्यॉरिटी कैमरे को हैक करके एक छोटी बच्ची को डराया था और उसे टेलीविजन तोड़ने को लेकर उकसाया भी था।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News