मोबाइल फ़ोन और white goods की सेल पर मंदी का जीरो इफ़ेक्ट

  • मोबाइल फ़ोन और white goods की सेल पर मंदी का जीरो इफ़ेक्ट
You Are HereGadgets
Thursday, August 15, 2019-4:39 PM

गैजेट डेस्क :  देश में लोग रोज़मर्रा की चीज़ों की खरीद में कटौती कर रहें हैं। इसके अलावा परिधान और कारों की खरीद में कमी देखी जा सकती है लेकिन स्मार्टफोन और वाइट गुड्स (आम तौर पर रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन जैसे बिजली के सामान) की खरीद का चलन बढ़ा है।


GfK की रिसर्च रिपोर्ट में आये तथ्य सामने 

 

g1

 

बाजार शोध संस्था GfK की नवीनतम रिसर्च डेटा रिपोर्ट में स्मार्टफोन, स्मार्ट स्पीकर, वाशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर और एयर-कंडीशनर जैसे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की यूनिट सेल्स पिछले साल की समान अवधि की तुलना में जनवरी से जून तक छह महीनों में तेज गति से बढ़ी है। 

एप्लायंसेज खासकर वाइट गुड्स 2018 की समान अवधि में इकाई की बिक्री में 4% के कॉन्ट्रैक्टशन की तुलना में इस वर्ष की पहली छमाही में वॉल्यूम बिक्री की वृद्धि 15% रही है। कंस्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए भी अच्छी खासी वृद्धि देखी गई जिसमें टेलीविजन और ऑडियो प्रोडक्ट्स शामिल हैं। GfK ने कहा कि इस अवधि में टेलीविज़न के लिए लगभग सपाट बाजार के बावजूद वॉल्यूम स्मार्टफ़ोन की बिक्री में 2% का इजाफा हुआ है।

पिछले वर्ष के मुक़ाबले इसी अवधि में इन कैटेगरी के मूल्य बिक्री में तेजी से वृद्धि हुई है क्योंकि शोध संस्था के अनुसार उपभोक्ता इस वर्ष मूल्य वृद्धि की तुलना में खरीद वृद्धि की गति अधिक होने के कारण अधिक महंगे प्रोडक्ट्स खरीद रहे हैं।


GfK की रिसर्च रिपोर्ट है सबसे अधिक प्रैक्टिकल 

 

Image result for white goods india

 

पिछले साल 4% की दर की तुलना में इस वर्ष के पहले छह महीनों में स्मार्टफ़ोन यूनिट की बिक्री ऑफलाइन स्टोर्स में 9% बढ़ी है। जबकि ऑनलाइन मोड ,में पिछले वर्ष की समान अवधि में 33% की तुलना में जनवरी-जून के बीच स्मार्टफोन की बिक्री लगभग 62% हो गई है। Gfk एकमात्र कंपनी है जो शिपमेंट पर नज़र रखने वाले अन्य शोधकर्ताओं के विपरीत वास्तविक बिक्री को ट्रैक करती है।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने कहा कि भारतीय कंस्यूमर्स अब स्मार्टफोन और उपकरणों को आवश्यक मानते हैं और इसलिए उन्हें खरीद रहे हैं जबकि वे स्मार्ट और कनेक्टेड स्पीकर जैसे नवीनता उत्पादों को खरीदने के लिए भी तैयार हैं। सस्ते 4 जी डेटा , ऑनलाइन शॉपिंग ऑफर्स  जैसे फीचर्स की उपलब्धता ने भी स्मार्टफोन और वाइट गुड्स की बिक्री को बढ़ाया है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey