IMC 2019 : Ericsson ने करी देश में पहली 5G वीडियो कॉल

  • IMC 2019 : Ericsson ने करी देश में पहली 5G वीडियो कॉल
You Are HereNational
Saturday, October 19, 2019-5:54 PM

गैजेट डेस्क : स्वीडेन की दिग्गज टेक कंपनी एरिकसन (Ericsson) ने दिल्ली में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस में पहली बार 5G वीडियो कॉल कर के दिखाया है। यह वीडियो कॉल डेमो मिलीमीटर वेव (एमएमवेव) पर एरिकसन ने चिपमेकर कंपनी क्वालकॉम के साथ मिलकर करी है। यह डेमो क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 850 मोबाइल प्लेटफॉर्म पर स्नैपड्रैगन एक्स 50 5G-आरएफ सिस्टम और एरिकसन के 5G प्लेटफॉर्म को कंबाइन करके किया गया है। 


क्वालकॉम इंडिया के वीपी ने करी 5G वीडियो कॉल 

बता दें कि जापान जैसे हाईटेक देशो में 5G मिलीमीटरवेव पहली ही कमर्शियल हो चुकी हैं। भारत में 5G शुरू करने के लिए कंपनियां 28 गीगाहर्ट्ज और 39 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड का इस्तेमाल करने पर विचार कर रही हैं। आईएमसी 2019 में 28 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम पर वीडियो कॉल डेमो किया गया। 5G वीडियो कॉल डेमो के दौरान एरिकसन इंडिया के प्रमुख 5G नुंजियो मर्तिलो ने क्वालकॉम इंडिया के प्रमुख राजन वागड़िया को एरिकसन बूथ पर वीडियो कॉल करी और 5G वीडियो कॉल का सक्सेसफुल डेमो दिया। 

Image result for qualcomm 5g video call imc 2019

इंडियन मोबाइल कांग्रेस रहा 5G पर केंद्रित 

इस बार का इंडियन मोबाइल कांग्रेस इवेंट 5G तकनीक पर केंद्रित रहा है। एरिकसन के 5G वीडियो कॉल डेमो के आलावा एयरटेल ने भी 5G नेटवर्क का लाइव डेमो पेश किया था। इसके अलावा रिलायंस जियो ने बिना ऐप के चलने वाले एआई बेस्ड वीडियो कॉल अस्सिटेंट को भी पेश किया है। 

Image result for qualcomm 5g video call imc 2019

14-16 अक्टूबर तारीख तक दिल्ली के एयरोसिटी में आयोजित इवेंट में देश-दुनिया के तमाम टेक कंपनियों ने नई तकनीक पर आधारित अपने प्रोडक्ट्स को पेश किया। हालांकि हुआवेई को भारत सरकार द्वारा मंजूरी दी गई थी लेकिन कंपनी ने अपना 5G नेटवर्क डेमो नहीं दिया जो कि काफी चौंकाने वाली बात है। जानकारी के लिए बता दें कि टेलीकॉम मंत्रालय जल्द ही भारत में 5G स्पेक्ट्रम की बिडिंग शुरू करने वाला है। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey