Year Ender 2019:एप्पल एयरपोड्स और बिल गेट्स से लेकर स्मार्टफोन कैमरा ज़ूमिंग तक, जानें A टू Z सब कुछ

  • Year Ender 2019:एप्पल एयरपोड्स और बिल गेट्स से लेकर स्मार्टफोन कैमरा ज़ूमिंग तक, जानें A टू Z सब कुछ
You Are HereGadgets
Thursday, December 26, 2019-6:08 PM

गैजेट डैस्क: टैक्नोलॉजी की दुनिया में साल 2019 एक बहुत ही बेहतरीन साल रहा है। इस साल नई टैक्नोलॉजी और फीचर्स से लैस बहुत से स्मार्टफोन्स को लांच किया गया है वहीं TV से लेकर गेमिंग लैपटॉप्स ने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। इसके अलावा एप्स से लेकर मोबाइल गेमिंग तक को भी इस साल काफी बढ़ावा मिला है।

A से AirPods

PunjabKesari

वर्ष 2019 में एप्पल ने एक की बजाए दो एयरपॉड्स को लांच किया, इनमें से एप्पल के ट्रयूली वायरलैस इयरबड्स को बाजार में काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली और यह वर्ष 2019 का सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट भी बना।

B से Bill Gates

PunjabKesari

वर्ष 2019 में बिल गेट्स ने दुनिया के सबसे अमीर आदमी होने का खिताब हासिल किया। इस साल बिल गेट्स और अमेजॉन के फाउंडर जैफ बेजोस बिलियन डॉलर्स की इनवैस्टमैंट की है, लेकिन बिल गेट्स ने दुनिया के सबसे अमीर वयक्ति का खिताब अपने नाम किया है।

C से Call of Duty

PunjabKesari

इस साल कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल गेम को लांच किया गया जिसके कुल मिला कर 148 मिलियन डाउनलोड्स हुए हैं। इस गेम ने PUBG और  Fortnite जैसी गेमों को कड़ी टक्कर दी है।

D से dual display

PunjabKesari

वर्ष 2019 में स्मार्टफोन्स में ड्यूल डिस्प्लेज को देखा गया। हुवावेई, सैमसंग, LG, माइक्रोसॉफ्ट, मोटोरोला ने इस साल अपने फोल्डेब्ल स्मार्टफोन्स को लोगों के सामने पहली बार शोकेस किया है।

E से Earbuds

PunjabKesari

इस साल इयरबड्स ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। नोकिया, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजॉन, रियलमी और गूगल ने इस साल अपने ट्रयू वायरलैस ईयरबड्स को पेश किया जो काफी पसंद भी किए गए।

F से  Fold

PunjabKesari

इस साल सैमसंग का गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन सुर्खियों में बना रहा। इसमें फोल्ड होने पर कुछ समस्याए तो सामने जरूर आई हैं, लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियां इसी फोन ने बटोरी हैं।

G से Google और Fitbit

PunjabKesari

वियरेबल की बात की जाए तो इस सैगमेंट में इस साल गूगल सबसे बेहतर रहा है, वहीं फिटबिट को इस साल कम पसंद किया गया। इसके अलावा एप्पल वॉच के चाहने वालों की संख्या भी बढ़ी है।

H से Huawei और US

PunjabKesari

इस साल डोनाल्ड ट्रम्प ने चीनी कम्पनी हुवावेई को अमरीका में बैन कर दिया, जिसका बाद पूरा साल ही इस कम्पनी के बैन की ख़बरें चलती रहीं। अन्य देशों ने भी अमरीका के इस कदम पर अपनी सहमति जताई।

I से Import duty

PunjabKesari

वर्ष 2019 में भारतीय सरकार ने बहुत से ब्रैंड्स जैसे कि एप्पल और शाओमी के स्मार्टफोन्स को भारत में बनाना तय किया जिससे स्मार्टफोन्स को और भी सस्ता बनाया जा सकता है।

J से Jio Gigafiber

PunjabKesari

इस साल जियो ने अपनी गीगाफाइबर ब्राडबैंड सर्विस को भारत में लांच किया है। इसे धीरे-धीरे पूरे भारत में शुरू किया जा रहा है।

K से KYC

PunjabKesari

इस साल KYC को काफी बढ़ावा मिला है। पेटीएम, अमेजॉन पर और अन्य ने KYC को काफी महत्ता दी है।

L से LOL @ Facebook and privacy

PunjabKesari

इस साल सोशल मीडिया कम्पनी फेसबुक यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर खिलवाड़ होने पर विवादों के घेरे में घिरी रही है। पूरा साल ही कम्पनी की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं।

M से Megapixels

PunjabKesari

इस साल स्मार्टफोन ब्रैंड्स ने अपने फोन्स में पहले 48 मेगापिक्सल स्मार्टफोन सैंसर को शामिल किया, जिसके बाद 64 और 108 मेगापिक्सल वाले स्मार्टफोन को भी लांच किया गया। हैरानी की बात तो यह है कि एप्पल और गूगल अभी भी 20 मेगापिक्सल से छोटे कैमरे दे रहे हैं।

N से No escape from ads in Xiaomi

PunjabKesari

शाओमी इस साल उस समय विवादों से घिर गई जब कम्पनी के फोन्स में ऐड्स देखी गईं। जिसके बाद सामने आया कि कम्पनी इससे भी पैसे कमा रही है।

O से Online discounts

PunjabKesari

इस साल ऑनलाइन शॉपिंग पर भी काफी मात्रा में डिस्काउंट दिया गया। ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स ने शॉपिंग के दौरान काफी ऑफर्स दिए जिससे यूजर्स को फायदा हुआ।

P से Pro

PunjabKesari

वर्ष 2019 में एप्पल ने आईफोन को प्रो नाम से iPhone 11 Pro लांच किया, जिसे दुनिया भर में काफी पसंद किया गया है।

Q से Quit

PunjabKesari

इस साल टैक इंडस्ट्री में कुछ कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है और इसके लिए उन्हें फोर्स भी किया गया जोकि गलत है।

R से Realme

PunjabKesari

इस स्मार्टफोन ब्राड को वर्ष 2019 में बहुत ही अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस चाइनीज ब्रांड ने 400 प्रतिशत ग्रोथ हासिल की है।

S से Soli

PunjabKesari

किसी को भी अभी गूगल के प्रोजैक्ट सोली के बारे में ज्यादा तो नहीं पता है लेकिन यही एक कारण माना जा रहा है जिस वजह से गूगल पिक्सल 4 इस साल भारत में नहीं लाया गया।

T से TikTok

PunjabKesari

इस एप के करोड़ों डाउनलोड्स हुए और यह वहट्सएप के बाद भारत में काफी उपयोग की जाने वाली एप बन गई। इससे माना जा रहा है कि फेसबुक भी इसी के जैसी एक और एप ला सकती है।

U से Unicorns

PunjabKesari

भारत के यूनिकार्न ग्रुप ने इस साल ड्रीम 11 फैनटैसी और द्रुवा को बाजार में उतारा जिसे काफी पसंद भी किया गया।

V से VR

PunjabKesari

वर्चुअल रिएलिटी को लेकर इस साल ज्यादा जोर नहीं देखा गया और इस तकनीक को लेकर लोगों की रुचि कम होती दिखी।

W से Waterdrop

PunjabKesari

इस साल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में सबसे ज्यादा वाटरड्रॉप नॉच स्टाइल को पसंद किया गया और यह काफी पॉपुलर भी रहा है।

X से Xerox

PunjabKesari

जेरॉक्स ने एचपी को खरीदने के लिए 2.36 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाई, जिसके बाद बदले में उसे शानदार प्रतिक्रिया मिली।

Z से Zoom

PunjabKesari

इस साल बहुत सी कम्पनियां जिनमें एप्पल, अमेज़न, गूगल भी शामिल हैं ने बेहतरीन ज़ूमिंग फीचर्स के साथ अपने स्मार्टफोन्स उतारे जिन्हें काफी पसंद किया गया। इस तकनीक को लगातार और बेहतर किया जा रहा है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News