100 से ज्यादा बैंकिंग और पर्सनल एप्स पर हुआ मालवेयर अटैक

  • 100 से ज्यादा बैंकिंग और पर्सनल एप्स पर हुआ मालवेयर अटैक
You Are HereLatest News
Friday, April 5, 2019-10:28 AM

- व्हाट्सएप्प और फेसबुक मैसेंजर को भी नहीं छोड़ा

गैजेट डैस्क : एंड्रॉयड डिवाइसिस पर एक ऐसे मालवेयर ने अटैक किया है जो बैंकिंग और क्रिप्टोकरंसी एप्स को अपना शिकार बना रहा है। Gustuff  नाम का यह मालवेयर अब तक 100 से ज्यादा बैंकिंग और पर्सनल एप्स को अपना शिकार बना चुका है। वहीं व्हाट्सएप्प और फेसबुक मैसेंजर के डाटा पर भी यह नजरे गढ़ाए हुए है। 

  • Gustuff मालवेयर एंड्रॉयड एक्सैसेबिलिटी सर्विसेज का उपयोग कर यूजर के लॉगइन से जुड़ी जानकारी को चुरा लेता है। ऑनलाइन हैकिंग न्यूज को लेकर जानकारी देने वाली साइट GBHackers की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक इसने 100 नैशनल, इंटरनैशनल और क्रिप्टो एप्स को प्रभावित कर दिया है। 

PunjabKesari

प्रभावित एप्स में भारत का भी नाम शामिल

कम्पनी के Group-IB ने जानकारी देते हुए बताया है कि 100 बैंकिंग एप्स जिनमें 27 अमरीका की, 16 पोलैंड की, 10 आस्ट्रेलिया की और 8 एप्स भारत की शामिल हैं। वहीं 32 क्रिप्टोकरंसी एप्स को भी इस मालवेयर ने अब तक प्रभावित कर दिया है। इनमें सबसे पापुलर बैंक्स- बैंक ऑफ अमरीका, बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, कैपिटल वन, TD बैंक, PNC बैंक, J.P. मॉर्गन, वेल्स फारगो को टार्गेट किया है, वहीं क्रिप्टोकरंसी सर्विसेज जैसे कि बिटकॉइन वॉलेट, बिटपे, क्रिप्टोपे, कॉइनबेस को इसने शिकार बनाया है। 

PunjabKesari

ऐसे फैल रहा यह मालवेयर

इस मालवेयर को SMS के जरिए फैलाया जा रहा है। यूजर को मैसेज में एक लिंक दिया होता है जिस पर क्लिक करने पर एक apk फाइल एंड्रॉयड डिवाइस में इंस्टाल हो जाती है। जिसके बाद यह फाइल आपकी डिवाइस में से सेव नम्बरों को टार्गेट करती है जिसके बाद बैंकिंग एप्लिकेशन, क्रिप्टोकरंसी एप्स, मैसेंजर और व्हाट्सएप को टार्गेट करना शुरू कर देती है।     

PunjabKesari

बहुत खतरनाक है Gustuff मालवेयर 

Gustuff मालवेयर एक ऐसा बैंकिंग ट्रोजन है जिसे खास तौर पर वैबपेजिस को ओपन कर ऑनलाइन स्टोर्स, पेमैंट सिस्टम्स, बैंकिंग एप्स, क्रिप्टो सर्विसेज और कई चैटिंग एप्स को टार्गेट करने के लिए बनाया गया है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh