22kg तक सामान को डिलीवर करने के काम आएगा Serve रोबोट

  • 22kg तक सामान को डिलीवर करने के काम आएगा Serve रोबोट
You Are HereLatest News
Saturday, December 15, 2018-3:12 PM

गैजेट डैस्क : अमरीका की कोरियर डिलीवरी कम्पनी Postmates ने ऑटोमैटिक काम करने वाले ऐसे रोबोट का खुलासा किया है जो एक बार में 22 किलोग्राम तक के सामान को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा सकता है। Serve नामक इस रोबोट की काफी समय से टैस्टिंग की जा रही थी और आखिरकार इसे अब पहली बार दिखाया गया है। इसकी खासियत है कि सामान को इसमें बने कन्टेनर में रखने के बाद यह लॉक हो जाएगा और लोकेशन पर पहुंचने के बाद यूज़र स्मार्टफोन एप्प से बटन को दबा कर इसे खोल सकेगा।

एक चार्ज में तय करेगा 48 किलोमीटर का सफर

खास तरह से तैयार की गई बैटरी को इसमें लगाया गया है जो एक चार्ज में 48 किलोमीटर तक का सफर तय करने में मदद करती है। इसे तंग इलाकों में कोरियर की डिलीवरी करने के लिए बनाया गया है। इसमें कैमरे लगे हैं जो इसे रास्ते पर चलने में मदद करते हैं। यह पैदल चल रहे यात्रियों के साथ चल सकता है व रुकावटों को खुद-ब-खुद पार कर आगे बढ़ता है।

रोबोट में लगा help बटन

इस रोबोट में टचस्क्रीन के साथ एक हैल्प बटन लगा है जो वीडियो चैट करने में मदद करता है। इसकी मदद से कोरियर कम्पनी के प्रतिनिधि के साथ बात करने में मदद मिलती है। पैदल चलने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए इसमें टर्न इंडिकेटर भी लगाए गए हैं जो मुड़ने से पहले सिग्नल देते हैं। उम्मीद की जा रही है कि अगले साल तक सान फ्रांसिस्को में इसे सबसे पहले शुरू किया जाएगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh