भारतीय यूजर्स स्मार्टफोन एप्स पर बिता रहे प्रतिदिन 5 से 6 घंटे: रिपोर्ट

  • भारतीय यूजर्स स्मार्टफोन एप्स पर बिता रहे प्रतिदिन 5 से 6 घंटे: रिपोर्ट
You Are HereGadgets
Saturday, December 28, 2019-12:48 PM

गैजेट डैस्क: भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स दिन में 5 से 6 घंटें सोशल मीडिया व कुछ अन्य एप्स का उपयोग कर रहे हैं। ये बात एक रिपोर्ट से सामने आई है जिसमें बताया गया है कि भारतीय अपने स्मार्टफोन पर सबसे ज्यादा फोटोज और वीडियो देखने में समय बिताते हैं।

  • रिसर्च कम्पनी साइबर मीडिया ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि भारतीय यूजर्स सालाना 75 घंटे मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं यानी हर एक भारतीय यूजर रोजाना पांच से लेकर छह घंटे तक सोशल मीडिया व अन्य एप्स पर एक्टिव रहता है।

PunjabKesari

इन एप्स का हो रहा भारत में सबसे ज्यादा उपयोग

Instagram 

इस एप का इस्तामाल भारत में काफी ज्यादा हो रहा है। वर्ष 2010 में इस एप को लांच किया गया था जिसके ठीक दो साल बाद फेसबुक ने इस एप को खरीद लिया था। 50 करोड़ यूजर्स प्रतिदिन अब इस एप पर फोटो और शॉर्ट वीडियो अपलोड करते हैं।

Whatsapp

व्हाट्सएप को पहली बार 2009 में पेश किया गया था, लेकिन 2010 में इसे लोकप्रियता मिली। इसे चैटिंग के लिए खास तौर पर लाया गया था लेकिन समय के साथ-साथ धीरे-धीरे कम्पनी ने इसमें कई कमाल के फीचर्स जोड़े और इससे ऑडियो व वीडियो कॉलिंग सम्भव हो पाई।

PunjabKesari

Facebook Messenger

फेसबुक ने अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए फेसबुक मैसेंजर को वर्ष 2011 में पेश किया था। इस एप में भी समय के साथ-साथ इमोजी और GIF इमेजिस की सुविधा मिली जिसके बाद यह और भी पॉपुलर हो गई।

Tiktok

चीन की बाइट डांस कम्पनी ने वर्ष 2017 में टिकटॉक एप को लांच किया था। भारत में काफी कम समय में यह एप काफी लोकप्रिय बन गई और अब इसके 50 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News