अंतरिक्ष यात्रियों की सहुलियत के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में अब शामिल होगा स्पेस रेफ्रिजरेटर

  • अंतरिक्ष यात्रियों की सहुलियत के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में अब शामिल होगा स्पेस रेफ्रिजरेटर
You Are HereGadgets
Thursday, October 8, 2020-6:02 PM

गैजेट डैस्क: अंतरिक्ष यात्रियों की सहुलियत के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में अब स्पेस रेफ्रिजरेटर शामिल होने वाला है। इसे यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो ने तैयार किया है और इसकी डिजाइनिंग कोलोराडो के ही बायोसर्व स्पेस टेक्नोलॉजीज़ ने की है जिन्होंने इसे स्टैंडर्ड माइक्रोवेव जितना छोटा बनाया है।

इस प्रोजैक्ट पर काम कर रहे एयरोस्पेस मास्टर स्टूडेंट रॉबी आरून का कहना है कि स्पेस रेफ्रिजरेटर में कोई रोटेटिंग पार्ट्स या फैन नहीं लगा है जिससे इसकी विश्वसनीयता यानी रिलायबिलिटी बढ़ती है। जिन नॉर्मल फ्रिज को हम धरती पर इस्तेमाल करते हैं उन्हें हम स्पेस में यूज़ नहीं कर सकते क्योंकि वह काम करते समय गर्म होते हैं जिससे ओवरहीट होने का खतरा बना रहता है। हमने इस नए स्पेस रेफ्रीजरेटर में गर्मी को बाहर निकालने के लिए वाटर कूलिंग सिस्टम लगाया है जो इसे बिना गर्म हुए ठंडा रखने में मदद करता है।

दवाओं को रखने में होगी आसानी

ऑनलाइन टेक्नोलॉजी न्यूज़ वेबसाइट एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले नासा तक 8 यूनिट्स पहुंचाए गए हैं जिनमें से दो को पहले Cygnus NG-14 robotic resupply craft में लगाया जाएगा और इन्हें फूड रिजर्व करने के लिए उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा दवाओं को ठंडा रखने में भी काफी मदद मिलने वाली है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News