सड़कों से कचरा साफ करेगा Volvo का नया इलैक्ट्रिक ट्रक

  • सड़कों से कचरा साफ करेगा Volvo का नया इलैक्ट्रिक ट्रक
You Are HereLatest News
Monday, May 14, 2018-6:01 PM

- प्रदूषण पर कुछ हद तक नियंत्रण पाने में मिलेगी मदद

- बिना आवाज के रात में होगी शहर की सफाई

- सबसे पहले जर्मनी को मिलेंगे यह ट्रक


जालंधर : सुबह-सुबह सड़कों से कचरा हटाने के लिए डीजल से चलने वाले ट्रकों का उपयोग होता है। यह कचरा तो उठाते हैं लेकिन इनसे प्रदूषण बढ़ता है व कई बार तो सड़कों पर भीड़ लग जाती है। इन्हीं समस्याओं पर ध्यान देते हुए स्वीडिश वाहन निर्माता कम्पनी वोल्वो ने ऐसा इलैक्ट्रिक ट्रक तैयार किया है जो बिना प्रदूषण किए सड़कों से कचरा साफ करने में मदद करेगा। इस ट्रक की सबसे बड़ी खासियत है कि यह आवाज़ नहीं करता यानी इसे रात के समय उपयोग में लाने के लिए खास तौर पर तैयार किया गया है। कम्पनी इसे FL इलैक्ट्रिक और FE इलैक्ट्रिक दो वेरिएंट में उपलब्ध करेगी और इनकी कीमत भी अलग-अलग होगी। सबसे पहले इसे जर्मनी के शहर हमबर्ग में अगले साल की शुरूआत से शुरू करने की योजना है। 


27 टन कचरा उठाने की क्षमता
बिजली से काम करने वाला यह ट्रक पावर के मामले में किसी भी डीजल से चलने वाले ट्रक से कम नहीं है। इसका सिंगल मोटर वाला FL वेरिएंट 16 टन तक वजन को उठा कर सफर कर सकता है वहीं इसका दो मोटर्स से लैस FE वेरिएंट 27 टन कचरे को उठा कर सफर करने की क्षमता रखता है। इस वेरिएंट में लगाई गई दोनों मोटर्स कुल मिला कर 370 kW  की पावर व 850 Nm का टार्क पैदा करती हैं जिससे कचरे को भरने के बाद भी इसे चलाने में सुविधा रहती है। 

PunjabKesari

 

एक चार्ज में 300 किलोमीटर का सफर तय करेगा यह इलैक्ट्रिक ट्रक
ट्रक के बेस वेरिएंट को फुल चार्ज कर 200 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है वहीं टॉप वेरिएंट FE एक चार्ज में 300 किलोमीटर का सफर तय कर सकता है। वोल्वो ने बताया है कि इन्हें साधारण AC आउटलेट से 10 घंटों में फुल चार्ज किया जा सकता है। 

PunjabKesari

 

लगातार 10 घंटों तक कर सकेंगे उपयोग 
हमबर्ग शहर के वेस्ट यानी कूड़े को साफ करने वाली कम्पनी स्टैडट्रीइंद्विंग हैमबर्ग (Stadtreinigung Hamburg) के CEO डॉ. रूडीचर सिचु (Dr. Rüdiger Siechau) ने कहा है कि शहर के कूड़े को साफ करन के लिए 300 ट्रकों से हर वर्ष 31,300 kg कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन होता है। इस नई तकनीक पर आधारित ट्रक को एक चार्ज में 8 से 10 घंटों तक उपयोग में लाया जा सकता है। इसे सबसे पहले हैमबर्ग में शुरू करने से शहर को काफी फायदा होगा। 

PunjabKesari
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!