गले पर लगने वाला यह स्मार्ट पैच बताएगा आपको कोरोना है या नहीं

  • गले पर लगने वाला यह स्मार्ट पैच बताएगा आपको कोरोना है या नहीं
You Are HereGadgets
Wednesday, May 6, 2020-4:46 PM

गैजेट डैस्क: एक खास तरह के स्मार्ट पैच को तैयार किया गया है जिसे कि मात्र गले पर लगाने से पता चल जाएगा कि आपमें कोरोना वायरस (कोविड-19) के शुरुआती लक्षण है तो नहीं। सॉफ्ट सिलिकॉन मैटीरियल से बनाया गया यह स्मार्ट पैच कोरोना वायरस के लक्षण उभरने से पहले ही हेल्थकेयर स्टाफ को अलर्ट कर देती है, जिससे इलाज में काफी मदद होती है। इस खास स्मार्ट पैच को नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी ने डिवेलप किया है। मौजूदा समय में दो दर्जन से ज्यादा प्रभावित व्यक्ति नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी की टीम की तरफ से डिवेलप किए गए इस पैच का इस्तेमाल कर रहे हैं।

PunjabKesari

किस तरह काम करता है यह स्मार्ट पैच

इस स्मार्ट पैच को आपकी खांसी, सांस, हार्ट रेट और बॉडी टेम्प्रेचर को मॉनिटर करने के लिए बनाया गया है। यूजर का सारा डाटा एक क्लाउड सर्वर पर भेजा जाता है जहां एल्गोरिदम के आधार पर बीमारी के संकेतों का पता लगाया जाता है। इसके बाद सिस्टम कोरोना वायरस के लक्षणों की ग्राफिकल समरी को फिजिशियन के पास भेज देता है जोकि इस डाटा का इस्तेमाल ट्रीटमेंट में कर सकता है।

PunjabKesari

वायरलैस चार्ज होने की क्षमता

यह स्मार्ट पैच वायरलैसली चार्ज होता है। खास बात यह है कि इस डिवाइस में कोई वायर, इलेक्ट्रोड्स, चार्ज पोर्ट या रिमूवबल बैटरीज नहीं हैं, ऐसे में इसे नहाने के दौरान भी पहना जा सकता है। इसकी कस्टम एल्गोरिदम को शिर्ले रेयान एबिलिटीलैब के साइंटिस्ट ने तैयार किया है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News