कोरोना से जुड़ी फर्जी खबरों की हो जाएगी छुट्टी, सिर्फ व्हाट्सएप में सेव करना होगा यह नम्बर

  • कोरोना से जुड़ी फर्जी खबरों की हो जाएगी छुट्टी, सिर्फ व्हाट्सएप में सेव करना होगा यह नम्बर
You Are HereGadgets
Wednesday, May 6, 2020-7:23 PM

गैजेट डैस्क: इन दिनों व्हाट्सएप पर कोरोना वायरस से जुड़े बहुत से मैसेजिस फोर्वर्ड किए जा रहे हैं। इन फर्जी मैसेजेस, फोटोज़ और वीडियोज़ के बारे में रिपोर्ट करने के लिए व्हाट्सएप पर एक नया चैटबॉट लॉन्च किया गया है। यह चैटबॉट इंटरनैशनल फैक्ट-चेकिंग नेटवर्क की ओर से लाया गया है, जिसकी मदद से कोरोना वायरस से जुड़ी फेक जानकारी पर रोक लगाई जा सकेगी। इस चैटबॉट को 4,000 से ज्यादा फर्जी मैसेजेस को लेकर प्रोग्राम किया गया है जिससे यह आपको बता देगा कि न्यूज़ फेक है।

अगर आप इस चैटबॉट को एक्टिव करना चाहते हैं तो आपको केवल एक नम्बर +1 (727) 2912606 को अपनी व्हाट्सएप लिस्ट में सेव करना होगा और इस पर 'hi' लिखकर सेंड करने की जरूरत होगी, जिसके बाद यह बॉट एक्टिव हो जाएगा। खास बात यह है कि आप इस चैटबॉट को मैसेज कर इससे बातें भी कर सकते हैं और यह कई फीचर्स ऑफर कर रहा है।

यूजर्स को इसके जरिए कई ऑप्शंस मिलते हैं, जिनमें सर्च फॉर फैक्ट चेक्स, लेटेस्ट फैक्ट चेक्स, टिप्स टू फाइट मिसइन्फॉर्मेशन, फाइंड फैक्ट चेकर नियर मी, अबाउट अस और प्राइवेसी शामिल हैृ। 74 देशों के 80 से ज्यादा ऑर्गनाइजेशंस इसका पार्ट बने हैं। इसी तरह भारत में 12 ऑर्गनाइजेशन इसका हिस्सा हैं।


Edited by:Hitesh

Latest News