Aarogya Setu ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 10 करोड़ के पार पहुंचा डाउनलोडिंग का आंकड़ा

  • Aarogya Setu ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 10 करोड़ के पार पहुंचा डाउनलोडिंग का आंकड़ा
You Are HereGadgets
Wednesday, May 13, 2020-12:53 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए भारत सरकार ने आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प को उपलब्ध किया था। इस एप्प ने डाउनलोडिंग के मामले में 10 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। इससे पहले आरोग्य सेतु एप्प को पिछले महीने के अंत तक 7.5 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया था। इसी के साथ ही अब यह एप्प दुनिया की सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली एप्प की सूची में शामिल हो गई है।

यह एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप्प है जिसमें लोकेशन डाटा और ब्लूटुथ के जरिए यूजर को यह बताया जाता है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में 6 फीट के दायरे में आया है या नहीं। यह जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए ये एप्प कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों के डाटाबेस को चेक करती है।

डाटा सेफ्टी का भी रखा गया ख्याल

कोरोना वायरस टेस्ट अगर किसी व्यक्ति का पॉजिटिव आया है और आप उसके संपर्क में आए हैं तो यह आपके डाटा को सरकार के साथ शेयर करती है, ताकि संक्रमित व्यक्ति का जल्द-से-जल्द इलाज शुरू हो सके।

इस एप्प में यूजर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डाटा को किसी थर्ड पार्टी एप्प के साथ शेयर नहीं किया गया है।

अन्य कई फीचर्स से भी भरपूर है ये एप्प

Aarogya Setu एप्प में और भी कई फीचर्स दिए गए है। इस एप्प में चैटबॉट की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं। इसके अलावा यह एप्प हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्यों के कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की लिस्ट भी शो करती है, जिससे आपको काफी सुविधा रहेगी।


Edited by:Hitesh

Latest News