कोरोना से लड़ने के लिए दिल्ली एम्स को मिलेंगे खास रोबोट्स, इलाज में डॉक्टरों की करेंगे मदद

  • कोरोना से लड़ने के लिए दिल्ली एम्स को मिलेंगे खास रोबोट्स, इलाज में डॉक्टरों की करेंगे मदद
You Are HereGadgets
Wednesday, April 22, 2020-4:47 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस का प्रभाव देश भर में काफी तेजी से बढ़ रहा है। सरकार इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसे में डॉक्टरों की मदद के लिए रोबोटिक्स ब्रांड मिलाग्रो ने दिल्ली एम्स में अपने रोबोट्स को तैनात करने का ऐलान किया है। कम्पनी ने बताया है कि एक साझेदारी के तहत दिल्ली एम्स के कोविड-19 वार्ड में एडवांस AI-पावर्ड मिलाग्रो आईमैप 9 और ह्यूमनॉइड ईएलएफ रोबोट को काम पर लगाया जाएगा।

फर्श की सतह को साफ करेगा मिलाग्रो आईमैप 9 रोबोट

मिलाग्रो आईमैप 9 रोबोट को भारत में तैयार किया गया है और ये कीटाणुरहित करने वाला रोबोट है जो कि ऑटोमेटिक काम करता है। इस रोबोट में सोडियम हाइपोक्लोराइट का मिश्रण इस्तेमाल होता है और ये फर्श की सतह को साफ करता है। ये रोबोट Lidar द्वारा गाइडेड और एडवांस SLAM टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है जो इसे कहीं भी टकराने या गिरने से रोकती है।

डॉक्टर को रोगियों के साथ बातचीत करने में काम आएगा मिलाग्रो ह्यूमनॉइड Elf रोबोट

इसके अलावा मिलाग्रो ह्यूमनॉइड Elf रोबोट डॉक्टरों को बिना व्यक्ति-से-व्यक्ति के संपर्क में आए कोविड-19 रोगियों की निगरानी और उनसे बातचीत करने में मदद करेगा। आइसोलेशन वार्डों में ऊब रहे रोगी इस रोबोट के माध्यम से समय-समय पर अपने रिश्तेदारों के साथ बातचीत कर सकते हैं। इसमें हाई डेफिनेशन वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा भी मिलेगी। ये रोबोट 3D + एक HD कैमरा व 10.1 इंच की डिस्प्ले से लैस है और यह  2.9 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News